Sunday , July 21 2024

यहां जानिए हेयरफॉल रोकने के लिए कुछ टिप्स-

बाल झड़ने की समस्या लोगों के बीच काफी आम होती जा रही है। हमें भी अपने आसपास ऐसे लोग मिल ही जाते हैं, जो तेजी से बाल गिरने की शिकायत करते हैं। कपड़े हों, बेडशीट या फिर कंघी हर तरफ बालों का नजर आना एक बुरे सपने की तरह हो सकता है, जिसे देखकर केवल डर लगता है।

अगर आपके साथ भी ऐसी परेशानी है या फिर आपके किसी जानने वाले को यह समस्या हो रही है, तो बालों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। हालांकि, बाल झड़ने की परेशानी से जूझ रहा व्यक्ति इसे रोकने के लिए महंगे से महंगा तेल और हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करता है, इस उम्मीद में कि शायद इससे बाल गिरने कम हो जाएं और ऐसा न होने पर उनके हाथ केवल निराशा लगती है।

ऐसे में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी इस परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं। वह है ‘दालचीनी।’ एक अध्ययन में पाया गया कि दालचीनी में प्रोसायनिडिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जो बालों की ग्रोथ से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट का भी एक बढ़िया स्रोत है, जो बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इससे शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है।

बालों की ग्रोथ के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कैसे करें?

बालों की हेल्दी ग्रोथ में दालचीनी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए दालचीनी की चाय तैयार कर सकते हैं। दालचीनी की चाय बनाने के लिए दो आसान तरीके हैं। चलिए जानते हैं उसकी रेसिपी।

दालचीनी की चाय कैसे बनाएं?

रेसिपी 1: आधा इंच दालचीनी के टुकड़े को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें और अगली सुबह इसे उबाल लें। इस पानी को छान लें, चाहें तो इसमें थोड़ा शहद और नींबू मिलाकर पिएं।

रेसिपी 2: एक सॉस पैन में एक गिलास पानी लें और उसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। धीमी से मध्यम आंच पर, इसे लगभग 10-15 मिनट के लिए उबालें या फिर जब तक कि पानी का रंग बदल न जाए इसे उबालते रहें। आंखिर में गैस बंद कर दें, इसे आंच से उतार लें और पानी को छानकर पी लें। चाहें तो इसमें स्वाद जोड़ने के लिए थोड़ा शहद, नींबू और काला नमक भी मिला सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com