Sunday , July 21 2024

अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय भारत में दे सकता है दस्तक…  

देश के कई हिस्सों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा मंडरा रहा है। इसको लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जारी की है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के लिए अगले 24 घंटे अहम साबित हो सकते हैं, क्योंकि भारत में ये तूफान अगले 24 घंटे में दस्तक दे सकता है।

मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। उन्होंने मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की है और अगले पांच दिनों तक गहरे अरब सागर में नहीं जाने का आग्रह किया है।

दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना

इधर, राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में सोमवार रात हुई हल्की बारिश के बाद मौसम का रुख बदला है। मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 35.8 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, हवा में नमी का स्तर 90 से 39 प्रतिशत रहा। सुबह साढ़े आठ बजे तक वर्षा 0.4 मिमी रिकार्ड की गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को दिल्ली के कई हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

त्तर भारत में हीटवेव की स्थिति

उत्तर भारत में लगातार हीट वेव की स्थिति बनी हुई है, जिससे लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि बिहार में सात जून से 10 जून तक लू की स्थिति बनी रहेगी। इसके साथ ही बंगाल, झारखंड का पूर्वी हिस्सा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में बुधवार को लू की स्थिति बन सकती है। वहीं, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भी बुधवार को हीटवेव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

दक्षिणी राज्यों में बारिश की चेतावनी

इधर, भारत के दक्षिणी राज्यों में बारिश हो सकती है। कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सहित कुछ और दक्षिणी राज्यों में बुधवार को हल्की से माध्यम बारिश हो सकती है।

कैसा रहेगा छत्तीसगढ़ का मौसम?

अरब सागर में बन रहे चक्रवात के प्रभाव से आने वाले कुछ दिनों में ही छत्तीसगढ़ में मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग ने बताया कि 10 जून के बाद, छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार बन सकते हैं। इससे छत्तीसगढ़ में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

देश में कब दस्तक देगा मानसून?

वहीं, मानसून को लेकर भी संशय की स्थिति की बनी हुई है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट वेदर ने कहा कि केरल में मानसून आठ या नौ जून को प्रवेश कर सकता है। हालांकि, मौसम विभाग ने अभी स्पष्ट तिथि की घोषणा नहीं की है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com