Monday , July 22 2024

चलिए जानते है कैसा होगा देश में मौसम का हाल…

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड समेत पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम पल-पल में बदल रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मंगलवार को दक्षिणी भारत के कई राज्यों में वर्षा होने की संभावना है, जबकि बिहार और पश्चिम बंगाल में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है।

मौसमी उतार चढ़ाव के बीच राष्ट्रीय राजधानी में कभी तेज धूप तो कभी वर्षा देखने को मिल रही है। जिसके कारण उमस के साथ तापमान भी बढ़ने लगा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिन में तापमान 40 डिग्री के पार हो जाएगा।

मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को दिन के तापमान में 4.1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई। शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 37.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को पारा 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। बुधवार तक पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है। गर्मी के साथ ही दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर में भी बढ़ सकता है।

आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, 6 जून को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है। जबकि पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर झारखंड में भी हीटवेव की संभावना है। तेलंगाना में लू चलने की संभावना है।

बिहार के अधिसंख्य जिलों में तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। 13-17 किमी प्रतिघंटे की गति से चल रही गर्म हवा के कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू की स्थिति है। भागलपुर, पूर्णिया, सुपौल, मोतिहारी, शेखपुरा और कटिहार में लू का प्रभाव रहा। अगले पांच दिन तक मौसम का यही रुख रहेगा। लू से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com