Tuesday , May 7 2024

ट्यूनीशिया में वार्षिक धार्मिक यात्रा के दौरान ताबड़तोड़ गोलीबारी हुई, घटना में 9 लोग हुए घायल

ट्यूनीशिया के जेरबा द्वीप पर स्थित एल घ्रिबा सिनेगॉग धार्मिक स्थल में गोलीबारी की घटना हुई। जिसमें, एक गार्ड द्वारा कम से कम चार लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। 2,500 साल पुराना अल घ्रिबा सिनेगॉग चर्च अफ्रीका में सबसे पुराना है। मंगलवार की रात को चर्च पर वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान हमला किया गया। अल घ्रिबा सिनेगॉग में बड़ी संख्या में यूरोप और इजराइल से यहूदी आते हैं।

4 की मौत और 9 लोग घायल

ट्यूनीशियाई आंतरिक मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आराधनालय की ओर जाने से पहले आरोपी ने एक सहयोगी की हत्या कर दी और उसका गोला-बारूद जब्त कर लिया। उसने आराधनालय के पास तैनात सुरक्षा इकाइयों पर गोलियां चलाईं, जिससे दो विजिटर्स और एक अन्य सुरक्षा अधिकारी की मौत हो गई। इस घटना में कम से कम पांच सुरक्षा अधिकारी और अन्य चार नागरिक घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।

एल घ्रिबा सिनेगॉग में पहले भी हो चुके हैं हमले

मंत्रालय ने कहा कि गोलीबारी की घटना के बाद एल घ्रिबा सिनेगॉग चर्च में सुरक्षा को सख्त कर दिया गया। साथ ही चर्च में आवाजाही को बंद कर दिया गया। एल घ्रिबा सिनेगॉग में इससे पहले भी कई बार ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं। 2002 में, आराधनालय में एक आत्मघाती बम विस्फोट हुआ था, जिसमें 21 लोग मारे गए थे। इसके अलावा एक सैनिक ने 1985 में चार यहूदियों सहित पांच लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

जेरबा सैकड़ों यहूदियों का है घर

राजधानी ट्यूनिस से लगभग 500 किलोमीटर दूर जेरबा की वार्षिक तीर्थयात्रा में बमबारी के बाद से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। ट्यूनीशिया बहुसंख्यक मुस्लिम देश है, लेकिन जेरबा सैकड़ों यहूदियों का घर है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com