Sunday , May 19 2024

आज है अक्षय तृतीया पर्व, इन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए-

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया पर्व को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, आज यानी 22 अप्रैल 2023, शनिवार के दिन यह पर्व देशभर में मनाया जा रहा है। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की उपासना करने से साधक को अक्षय फल की प्राप्ति होती है और जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। ज्योतिष शास्त्र में भी अक्षय तृतीया के संदर्भ में कई उपायों के विषय में बताया है। साथ ही यह भी बताया है कि इस विशेष दिन पर साधकों को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अक्षय तृतीया पर रखें इन नियमों का ध्यान

  • शास्त्रों में वर्णित है कि अक्षय तृतीया के दिन बिना नहाए तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु एवं माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए नहाने के बाद ही तुलसी का स्पर्श करें।
  • अक्षय तृतीया के दिन घर में साफ-सफाई जरूर रहनी चाहिए। मां लक्ष्मी को साफ-सफाई सर्वाधिक दिया है। ऐसा नहीं होने पर वह चौखट पर आकर भी वापस लौट जाती हैं। इसलिए आज के दिन घर में विशेष रूप से साफ-सफाई रखें।
  • अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी का अपने भक्तों के घर आगमन होता है। इसलिए घर के मंदिर का भी विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। पूजा से पहले मंदिर की साफ सफाई अच्छे से करें और पूरे समय शुद्धता का विशेष ध्यान रखें।
  • आज के दिन सोना अथवा चांदी की खरीदारी को बहुत ही शुभ माना जाता है। लेकिन आज एलुमिनियम, प्लास्टिक या लोहे के बर्तन की खरीदारी भूलकर भी ना करें। ऐसा करने से पापी ग्रह राहु का प्रभाव बढ़ जाता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर मांस, मदिरा, तामसिक भोजन का सेवन भूलकर भी ना करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति के घर में आर्थिक तंगी उत्पन्न होने लगती है। इसलिए हो सके तो उपवास रखें या सात्विक भोजन ग्रहण करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com