Sunday , February 25 2024

अगर आप नासिक घूमने का प्लान बना रहे हैं तो, यहां कुछ खूबसूरत हिल स्टेशन्स का भी कर सकते हैं दीदार..

नासिक पर्यटकों के बीच धार्मिक स्थलों के लिए काफी मशहूर है। अगर आप गर्मियों में नासिक घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां कुछ खूबसूरत हिल स्टेशन्स का भी कर सकते हैं दीदार।

घूमने के लिहाज से नासिक काफी खूबसूरत शहर है। यहां एक से बढ़कर तीर्थ स्थल है। यह शहर गोदावरी नदी के तट पर बसा हुआ है। नासिक में प्रसिद्ध कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है। भक्तों को इस मेले का बेसब्री से इंतजार रहता है।

क्या आप जानते हैं, नासिक में तीर्थ स्थल के अलावा खूबसूरत हिल स्टेशन्स भी मौजूद हैं। जी हां, आप यहां गर्मियों की छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं। ऐसे में आज आपको नासिक के फेमस हिल स्टेशन्स के बारे में बताते हैं, जहां आप समर वेकेशन एंजॉय कर सकते हैं। आइए जानें…

मालशेज घाट

मालशेज घाट की ठंडी हवा, खूबसूरत झीलें और झरनें आपके मन को मोह लेंगे। गर्मियों की छुट्टियों के दौरान नासिक के पास इस हिल स्टेशन पर जरूर जाएं और यहां हरी-भरी हरियाली का आनंद लें। यहां आपको कई विदेशी पक्षी जैसे गुलाबी फ्लेमिंगो, अल्पाइन स्विफ्ट, व्हिस्लिंग थ्रश आदि देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा यहां ऐतिहासिक स्थलों का भी दर्शन कर सकते हैं।

कोरोली

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो इस हिल स्टेशन का दीदार जरूर करें। यह बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। आपको यहां ज्यादा भीड़भाड़ भी नहीं मिलेगी। कोरोली शानदार घाटियों, हरे-भरे खेतों और असंख्य पेड़ों से घिरा हुआ है। आप यहां सुहावने मौसम का आनंद ले सकते हैं।

लोनावाला और खंडाला

नासिक का मशहूर हिल स्टेशन है लोनावाला और खंडाला। यह सैलानियों के बीच आकर्षण का केन्द्र है। आप यहां हरी-भरी पहाड़ियां, भव्य झरनें और कई मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। अगर आप लोनावाला और खंडाला जाएं, तो बंजी जम्पिंग और कैम्पिंग का लुत्फ जरूर उठाएं।

सूर्यमल

यह हिल स्टेशन नासिक से सिर्फ 86 किमी और मुंबई से 143 किमी दूरी पर है। सूर्यमल महाराष्ट्र का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन है। आप यहां प्रकृति के सुंदर नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां देवबंद मंदिर और अमला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी देख सकते हैं।

भंडारदारा

यह हिल स्टेशन नासिक से 72 किमी दूरी पर स्थित है। यहां की सबसे उंची चोटी माउंट कलसुबाई है। आप यहां प्रकृति के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। अगर आप कुछ पल शांति बिताना चाहते हैं, तो यह हिल स्टेशन आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है।

महाबलेश्वर

महाबलेश्वर पर्यटकों का सबसे पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है। यह पहाड़ों, घने जंगलों से ढका हुआ है। आप घूमने जाएं, तो यहां की स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी को चखना न भूलें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com