Monday , December 11 2023

अगर आप भी फ्रेश और स्वादिष्ट खजूर खरीदना चाहते हैं, तो फिर आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए- 

खजूर एक ऐसा फल है जिसे लगभग हर कोई पसंद करता है। खजूर जिस तरह स्वादिष्ट लगते हैं ठीक उसी तरह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसलिए कई बार डॉक्टर भी रोजाना 3-4 खजूर खाने की सलाह देते हैं।

एक स्वादिष्ट और सेहतमंद फल होने के चलते कई लोग एक साथ अधिक मात्रा में खजूर को खरीदकर घर में रखते हैं, लेकिन अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि फ्रेश और स्वादिष्ट खजूर खरीदने का तरीका क्या होना चाहिए तो फिर आपका जवाब क्या होगा?

इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से फ्रेश और स्वादिष्ट खजूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

खजूर में अंतर समझें

खजूर खरीदने से पहले आपको खजूर की पहचाना करना बहुत ज़रूरी है। जी हां, आपको बता दें कि मार्केट में एक नहीं बल्कि कई किस्म के खजूर मिलते हैं। जैसे-

ओमानी खजूर

ओमानी खजूर काफी अच्छा खजूर माना जाता है। इसलिए ओमानी खजूर के दाम भी अन्य खजूर के अधिक होते हैं। ओमानी खजूर मध्य पूर्व के ओमान से सबसे अधिक होता है इसलिए इसे ओमानी खजूर कहा जाता है।

ओमानी खजूर की पहचान कैसे करें?

ओमानी खजूर आमतौर पर गहरे भूरे रंग के होते हैं। कहा जाता है कि अन्य खजूर की तुलना में ओमानी खजूर आकार में बड़े होते हैं। इनका स्वाद भी काफी मीठा होता है।

अमेरी खजूर

कहा जाता है कि अमेरी खजूर काफी मीठे होते हैं इसलिए जिन्हें अधिक मीठा खजूर पसंद होता है वो अमेरि खजूर खरीदते हैं। अमेरी खजूर की खेती सबसे अधिक इराक में होती है।

अमेरि खजूर की पहचान कैसे करें?

अमेरी खजूर मीठा तो होते ही है साथ में यह गहरे भूरे रंग के होते हैं। इस खजूर के बारे में बोला जाता है कि आमतौर पर यह लंबे और ओवल शेप के होते हैं। अमेरी खजूर रेशेदार भी होते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com