Thursday , March 28 2024

आइए जानें कि गर्मी की मौसम में हमें किन खराब आदतों से बचने की जरूरत होती है-

गर्मी के मौसम में गर्म हवाएं, पसीना, डिहाइड्रेशन और गर्मी हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। इस मौसम में रैशेज, सनबर्न, टैनिंग, एक्ने, मेलास्मा और सूरज भी कई तरह की एलर्जी का कारण बनता है। ऐसे में गर्म महीनों में हमें त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। तो आइए जानें कि कम मौसम में किस तरह की खराब आदतें हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं।

सनस्क्रीन को सिर्फ एक ही बार लगाना

सालों से एक्सपर्ट्स लोगों को ब्रॉडस्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाने की सलाह दे रहे हैं, ताकि स्किन को नुकसान करने वाली यूवी किरणों से बचा सकें, जो सनबर्न, सन स्पॉट्स और समय से पहले उम्र बढ़ने का कारण बनता है। जिससे स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ता है।

मॉइश्चराइजर का उपयोग न करना

कई लोगों का यह मानना भी है कि गर्मी के मौसम में मॉइश्चराइजर नहीं लगाना चाहिए। जबकि सच यह है कि आपकी स्किन ऑयली हो या फिर एक्ने की दिक्कत, मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इससे स्किन को हाइड्रेशन मिलता है और वह मुलायम और कोमल बनी रहती है। अगर आपकी स्किन काफी ऑयली है, तो इसके पीछे भी नमी की कमी हो सकती है। इसलिए दिन में दो बार चेहरे को क्लेंजर से धोएं और फिर नियासिनामाइड और ह्यालुरॉनिक एसिड युक्त मॉइश्चराइजर का उपयोग करें।

हेवी मेकअप से बचें

अगर आप धूप में बाहर निकल रही हैं, तो जरूरत से ज्यादा मेकअप न लगाएं। इससे स्किन को किसी तरह का फायदा नहीं पहुंचेगा, बल्कि फाउंडेशन, कंसीलर और कॉन्टूअर पोर्स को ब्लॉक कर देंगे। इसकी जगह सनस्क्रीन और जरूरी सीरम का इस्तेमाल करें।

एक्सफोलिएट न करना

हम सभी की स्किन ऐसे प्रोसेस से गुजरती है, जिसे डेड स्किन सेल्स झड़ जाते हैं और नए सेल्स बनते हैं। डेड स्किन सेल्स को निकालना बेहद जरूरी है, वरना इसकी वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं। सेलीसिक एसिड, ग्लायकॉलिक एसिड, मेनडेलिक एसिड का इस्तेमाल एक्सफोलिएशन के लिए करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

खुद को हाइड्रेट न रखना

गर्मी में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेशन सबसे जरूरी है। स्किन के लिए प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के अलावा, मौसमी फल और दिन में दो से तीन लीटर पानी जरूर पिएं। इसके अलावा हीटवेव से बचने के लिए फ्लूएड्स लेते रहें और चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स से दूरी बनाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com