Thursday , April 25 2024

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप मेथी का करें उपयोग-

हमारे घर में मौजूद कई मसालों से रोगों को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। इस मसालों में कई पोषक तत्व होते हैं जो रोगों से हमारी सुरक्षा करते हैं। मेथी के दाने भारतीय व्यंजनों में उपयोग किये जाते हैं। इसे दाल व सब्जी में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मेंथी में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं। इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। मेथी में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आपके आहार से कार्ब्रोहाइड्रेट और शुगर को अवशोषित करने में सहायक होता है। मेथी से डायबिटीज के मरीज इंसुलिन लेने की मात्रा को कम कर सकते हैं। रोजाना मेथी के इस्तेमाल से डायबिटीज के लक्षणों को तेजी से कम किया जा सकता है।  

मेथी से होने वाले अन्य फायदे –  

  • मेथी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने का कार्य करती है। इसमें मौजूद एंटी वायरल गुण आपका मौसम की वजह से होने वाले संक्रमण से बचाव करते हैं। 
  • मेथी आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित करती है। जिससे आपका हार्ट स्वस्थ बनता है।   
  • मेथी के नियमित सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है और आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।   
  • इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपके शरीर से सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। 

डायबिटीज में मेथी का किस तरह करें उपयोग –

मेथी की चाय  

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप मेथी दाने की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक पैन में करीब 2 कप पानी डालें। इसे गैस पर उबलने के लिए रखें और ऊपर से करीब एक चौथाई चम्मच मेंथी दाने डालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद इसमें शहद और नींबू मिलाएं। इस चाय को सुबह खाली पेट पीने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होता है और मोटापा भी तेजी से कम होने लगता है। 

मेथी का पानी  

शरीर के विकारों को दूर करने के लिए आप रात को सोने से पहले एक कप पानी में करीब एक चम्मच मेथी के दाने डाल दें। इसे पूरी रात भिगोने के बाद आप इस पानी को सुबह पी लें। इससे भी आपको डायबिटीज में आराम मिलने लगेगा।  

मेथी और दाल  

मेथी दानों के अलावा आप मेथी के पत्तों को दाल के साथ भी उपयोग कर सकते हैं। मेथी और दाल एक बेहतरीन पौष्टिक आहार है। इसे आप दिन या रात के समय ले सकते हैं। 

मेथी दानों के अलावा आप मेथी के पत्तों को दाल के साथ भी उपयोग कर सकते हैं। मेथी और दाल एक बेहतरीन पौष्टिक आहार है। इसे आप दिन या रात के समय ले सकते हैं। आप दाल बनाते समय मेथी के पत्तों को मिला दें। इस रेसिपी से आपको डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

मेथी पराठा   

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप मेथी के पराठा का भी सेवन कर सकते हैं। मेथी पराठे को आप सुबह के समय ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप मेथी के पत्तों को उबाल लें। जब ये पत्ते सोफ्ट हो जाए तो इसे गैस से उतार लें और आटा गूंथते समय मेथी के पत्तों को इसमें मिला दें। इसके बाद आटे में नमक, मिर्च और जीरा पाउडर मिलाकर पराठा बना लें।  

ये आवश्यक नहीं है कि आप मेथी को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें। लेकिन आप मेथी को सप्ताह में दो या तीन बार तक ले सकते हैं। बाजार में मेथी आसानी से उपलब्ध है ऐसे में आप मेथी की सब्जी को भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com