Friday , April 26 2024

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका पर चीन के खिलाफ दमनकारी नीति अपनाने का लगाया आरोप

दुनिया के दो ताकतवर देश चीन और अमेरिका एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं। चीन के सबसे ताकतवर नेता और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका पर चीन के खिलाफ दमनकारी नीति अपनाने का आरोप लगाया है। चीन की सरकारी मीडिया ने बताया कि वार्षिक कांग्रेस में प्रतिनिधियों को दिए भाषण में जिनपिंग ने कहा कि चीन में लड़ने का साहस होना चाहिए, क्योंकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों परिदृश्यों में हम चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार देर रात रिपोर्ट दी, “संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने चीन के चौतरफा नियंत्रण, घेराव और दमन को लागू किया है, जो हमारे देश के विकास के लिए अभूतपूर्व गंभीर चुनौतियां लेकर आया है।”

69 वर्षीय नेता शी जिनपिंग, जो लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति बनने की तैयारी कर रहे हैं, ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में बाधाओं की नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जो चीन के आर्थिक विकास को कम करने की लगातार धमकी दे रहा है। चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (CPPCC) में प्रतिनिधियों को दिए गए भाषण के रीडआउट के अनुसार, शी ने कहा कि चीन में “लड़ने का साहस होना चाहिए क्योंकि देश घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों परिदृश्यों में गंभीर और जटिल बदलावों का सामना कर रहा है”।

चीनी गुब्बारे का जिक्र
बीजिंग और वाशिंगटन हाल के वर्षों में व्यापार, मानवाधिकारों और अन्य मुद्दों पर आमने-सामने आए हैं। लेकिन, पिछले महीने संबंधों में और भी खटास आ गई जब अमेरिका ने एक चीनी गुब्बारे को मार गिराया। जिसके बारे में कहा गया कि इसका इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जा रहा था। बीजिंग द्वारा इस दावे का सख्ती से खंडन किया गया।

शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने भी बार-बार चेतावनी दी है कि चीन आने वाले वर्षों में ताइवान पर आक्रमण कर सकता है। चीनी स्पाई बैलून की घटना के कारण अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन को एक बैठक के लिए बीजिंग की राजनयिक यात्रा स्थगित करनी पड़ी, जिसने दोनों देशों के बीच खाई को और बढ़ा दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com