Monday , April 22 2024

ये 5 नेचुरल हीलिंग टिप्स आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से हील होने में करेंगे मदद, जानिए कैसे –

खराब लाइफ़स्टाइल, बढ़ता प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें और अन्य एनवायर्नमेंटल फैक्टर्स त्वचा की सेहत को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहे हैं। ऐसे में इसका प्रभाव सभी के चेहरे पर अलग-अलग प्रकार से नजर आता है। आमतौर पर महिलाएं पिगमेंटेशन, एक्ने, पिंपल, ब्रेकआउट, एजिंग इत्यादि जैसी समस्यायों का अनुभव करती हैं। यह समस्याएं त्वचा से ग्लो छीन लेती हैं। यदि समय रहते इन पर ध्यान न दिया जाए तो यह जिद्दी समस्या में तब्दील हो जाती है, जिससे निजात पाना मुश्किल हो सकता है।

ऐसे में त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए बाजार में तरह-तरह के महंगे और केमिकल युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट उपलब्ध है। परंतु इनका इस्तेमाल कई बार स्थिति को सुधारने की जगह उन्हें और ज्यादा खराब कर देता है। इसलिए हमेशा प्राकृतिक उपचारों के साथ अपनी त्वचा को हिल करने की कोशिश करें। ऐसे में आज हम लेकर आए हैं कुछ खास नेचुरल हीलिंग टिप्स जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से हील होने में मदद करेगा। साथ ही इससे त्वचा ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आएगी।

1. अपनी त्वचा को दें सन प्रोटेक्शन

अपनी त्वचा को हिल करने और इसे हेल्दी बनाए रखने के लिए त्वचा और सूरज के हानिकारक किरणों के संपर्क को जितना हो सके उतना सीमित रखें। इसकी किरणें त्वचा पर रिंकल, ऐज स्पॉट्स और अन्य विभिन्न प्रकार की समस्याओं का कारण बन सकती है। इसके साथ ही लंबे समय तक सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में रहने से स्तन कैंसर का खतरा भी बना रहता है।

सुबह के 10 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक सन रेज सबसे ज्यादा स्ट्रांग होता है। और इस वक्त इससे प्रभावित होने की संभावना भी सबसे ज्यादा होती है। इसलिए 10 बजे से 4 बजे के बीच सूरज के किरणों के संपर्क से जितना हो सके उतना दूर रहें।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें – कम से कम 15 एसपीएफ कंटेनिंग सनस्क्रीन को नियमित रूप से अपनी त्वचा पर अप्लाई करें खासकर आउटडोर एक्टिविटी में भाग लेते वक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।

2. स्मोकिंग है सबसे अधिक खतरनाक

स्मोकिंग आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा बना देती है। इससे रिंकल होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही यह त्वचा के ऊपरी लेयर के ब्लड वेसल्स को श्रिंक कर देता है, जिससे त्वचा को आवश्यक न्यूट्रिशन और ऑक्सीजन प्राप्त नहीं होता और त्वचा की सेहत दिन प्रतिदिन बिगड़ती जाती है। स्मोकिंग कोलेजन और इलास्टिन को भी प्रभावित करता है। ऐसे में यदि आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो धूम्रपान से पूरी तरह से दूरी बना लें।

3. त्वचा को दें एक उचित देखभाल

नहाते वक्त रखें अधिक ध्यान – हॉट वॉटर से लंबे समय तक नहाने से त्वचा की नेचुरल ऑयल छिन जाती है। इसलिए कभी भी ज्यादा ठंडे या ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं। नहाने के पानी के तापमान को सामान्य रखें।

बॉडी शेविंग के वक्त सचेत रहें – बॉडी को सेव करते वक्त त्वचा पर सीधे रेजर न चलाएं। क्योंकि यह आपके स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। पहले शेविंग क्रीम, मोशन और शॉवर जेल लगाकर स्किन को लुब्रिकेट कर लें उसके बाद शेव करें। शेव करने के लिए दूसरों के इस्तेमाल की गई रेजर का इस्तेमाल न करें। इसके साथ ही हेयर ग्रोथ के डायरेक्शन में ही सेव करें।

स्ट्रांग सोप के इस्तेमाल से परहेज रखें – केमिकल युक्त स्ट्रांग शॉप और डिटर्जेंट का अधिक इस्तेमाल आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में क्लींजिंग के लिए हमेशा नेचुरल प्रोडक्ट्स और माइल्ड सोप का इस्तेमाल करें।

4. स्ट्रेस मैनेजमेंट है सबसे जरूरी

जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस आपकी त्वचा को संवेदनशील बना देते हैं। जिसकी वजह से एक्ने ब्रेकआउट इत्यादि जैसी अन्य त्वचा से जुड़ी समस्याएं ट्रिगर होने लग जाती हैं। ऐसे में अपने मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखना बहुत जरूरी है। स्ट्रेस मैनेजमेंट, अच्छी नींद आपको ग्लोइंग स्किन प्राप्त करने में मदद करती हैं। क्योंकि स्ट्रेस के दौरान रिलीज होने वाले हॉर्मोन्स त्वचा की सेहत को प्रभावित कर सकते हैं।

5. उचित डाइट लेना न भूलें

त्वचा पर इस्तेमाल होने वाले सभी प्राकृतिक और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का कोई असर नहीं होगा यदि आपके शरीर में आवश्यक पोषक तत्व नहीं मौजूद होंगे। स्किन केयर के लिए सबसे जरूरी है खुद को हाइड्रेटेड रखना। इसलिए एक उचित मात्रा में पानी पीना जरूरी है। इसके साथ ही जरूरी विटामिन और मिनरल से युक्त फल और सब्जियों का सेवन करें। फास्ट फ़ूड, ऑइली फूड, जंग फूड, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, प्रोसेस फूड एंड अनहेल्दी फैट इत्यादि से दूरी बनाए रखें। क्योंकि यह सभी आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ट्रिगर कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com