Tuesday , May 21 2024

क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को ये खबर विस्तार से पढने की जरुरत..

आज के समय में क्रेडिट कार्ड एक बढ़िया फाइनेंशिएल टूल बन गया है। जरूरत के समय में क्रेडिक कार्ड होल्डर्स को एक लिमिट तक पैसा बिना किसी समस्या के आसानी से मिल जाता है। ग्राहकों को अनके सुविधाएं देने वाला क्रेडिट कार्ड अपने साथ ढेर सारी जिम्मेदारी भी लाता है। आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड होल्ड्स को समय-समय पर कौन-कौन से शुल्क देने पड़ते हैं

1- मेंटनेंस चार्ज

सीएजी इंफोटेक के एमडी अमित गुप्ता बताते हैं, “अगर आपको क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हुए कोई चार्ड अचानक देना पड़ जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इनमें से कई चार्ज आप पर लागू भी नहीं होते हैं। ऐसे में आप इन चार्ज से आसानी से बच सकते हैं।” माई फंड बाजार के सीईओ और फाउंडर विनीत खांडरे कहते हैं कि कई कार्ड पर ज्वाइनिंग फिस पहले 365 दिनों तक नहीं देना पड़ता है। लेकिन इसके बाद ये शुल्क लगने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में क्रेडिट कार्ड लेने से पहले ग्राहक यह जरूर देख लें कि क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला मेंटनेंस चार्ज एक साल के लिए फ्री है या फिर आजीवन मुफ्त है। 

2- एटीएम से पैसा निकालने पर देना पड़ता है शुल्क! 

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का प्रयोग एटीएम से पैसा निकालने के लिए किया तो आपको कुछ चार्ज देना पड़ सकता है। इसका जिक्र आपके क्रेडिट कार्ड एग्रीमेंट रहता है। विनीत बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कैश निकालने पर विड्राल अमाउंट का अधिकतम 2.5 प्रतिशत शुल्क देना पड़ सकता है। 

3- लेट पेमेंट चार्ज 

अगर आप देरी से पेमेंट करते हैं तो आपको पेनाल्टी देनी पड़ सकती है। अगर ग्राहक पहले से तय कम से कम मंथली अमाउंट का भुगतान नहीं करता है तो उसे अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। 

4- जीएसटी चार्ज 

हर एक क्रेडिट कार्ड पर जीएसटी लगता है। बता दें, क्रेडिट कार्ड भुगतान 18 प्रतिशत की जीएसटी दायरे में आता है। 

5- विदेशों में ट्रांजेक्शन पर शुल्क 

अधिकतर क्रेडिट कार्ड के जरिए आप विदेशों में भी भुगतान कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आप से आपको हर भुगतान पर शुल्क देना पड़ेगा। बता दें, विदेशों में क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर ग्राहकों को 3 प्रतिशत तक का शुल्क देना पड़ सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com