Saturday , April 20 2024

बालों को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए आज इस लेख में हम आपको बताएंगे हेल्दी हेयर के लिए बेस्ट फूड्स-

प्राचीन समय में बालों के लिए प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल किया जाता था। यहां तक कि सौंदर्य विशेषज्ञ भी किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले हेल्दी डाइट की सलाह देते हैं। से लेकर आयुर्वेद ने भी इसे सही माना है। इसी कारण आज भी ज्यादातर आयुर्वेदिक नुस्खों में जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। मॉडर्न इरा फॉलो करने की जिद्द में हम अक्सर प्रकृति की इन चीजों से अंजान रहते हैं, साथ ही मार्केट प्रोडक्ट के लेकर केमिकल ट्रीटमेंट तक ही सीमित हो जाते हैं। जो आज तो बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है। लेकिन लंबे समय बाद बालों के कमजोर होने का कारण बन सकते हैं।

तो ऐसे में बेहतर होगा उन चीजों पर भरोसा करना जो सच में आपके बालों के लिए फायदेमंद है। आज इसी विषय पर गौर करते हुए हम आपको 4 ऐसे मेजिकल फूड्स बताएंगे। जो हेयर केयर से लेकर डाइट तक आपके बालों के लिए फायदेमंद होंगे।

इन 4 हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल 

1. अंडे से मिलेगा प्रोटीन

अंडो में जिंक, सेलेनियम के साथ प्रोटीन और बायोटिन भी अधिक मात्रा में पाया गया है, जिन्हें बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए असरदार माना गया है। प्रोटीन को डाइट में शामिल करना इसलिए भी जरूरी है। क्योंकि हमारे हेयर फोलिक्स प्रोटीन से बने होते हैं, और प्रोटीन की कमी हेयर फोलिक्स को कमजोर करके हेयर प्रॉब्लम्स का कारण बनने लगती है। वही केराटिन के प्रोडक्टशन में बायोटिन की जरूरत होती है।

2. विटामिन ए से भरपूर है पालक

पालक में फोलेट होने के साथ आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए भी पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण माने गए हैं।

पबमेड सेंट्रल की रिसर्च के मुताबिक बालों की मजबूती के लिए विटामिन ए सबसे जरूरी तत्व माना गया है। जो इसे डाइट में शामिल करने का बड़ा कारण हो सकता है। कई लोग स्कैल्प के लिए भी पालक का इस्तेमाल करते हैं। इसके पत्तों का पेस्ट बनाकर बालों की समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. बालों को मजबूती देगा चुकंदर

सेहत और त्वचा के साथ बालों के लिए चुकंदर का सेवन फायदेमंद माना गया है।
आयुर्वेद की माने तो चुकंदर के रस से सिर में मसाज करने से डेंड्रफ, सिर की खुजली और बाल झड़ने जैसी समस्याएं खत्म होती हैं।

चुकंदर में पोटैशियम और कैरोटेनॉयड्स के साथ विटामिन बी6, विटामिन सी पाया जाता है। चुकंदर का सेवन बालों की समस्याओं के साथ स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है।

4. हेयर हेल्थ बेहतर बनाएगा केला

केले हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, यह बात को हम सभी जानते हैं। मुह के छालों की समस्या से लेकर कब्ज के लिए केले का सेवन फायदेमंद माना गया है। लेकिन क्या आप जानती है कि केला हमारे बालों के लिए भी रामबाण माना गया है। घरेलू नुस्खों के डिआईवाई हेयर मास्क बहुत असरदार साबित होते हैं। यह बालों को गहराई से पोषण देने के साथ मुलायम और कंडीशन करने में भी मदद करता है।

केले के सेवन से आपको पोटेशियम और सिलिका मिलता हैं, जो इसे आपके बालों के लिए सुपरफूड बनाता हैं। नेशनल इंस्टिट्यूट के मुताबिक केले में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को मजबूती देने में मदद करते हैं। जिससे इसका सेवन आपकी हेयर हेल्थ को बेहतर बनाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com