Tuesday , May 30 2023

अगर आप घर पर क्रिस्पी डोसा बनाना चाहती हैं, तो इन टिप्स को करें फॉलो –

यह तो हम सभी जानते हैं कि डोसा एक साउथ इंडियन डिश है, जिसे सांभर और नारियल की चटनी के साथ सर्व किया जाता है। इसका स्वाद ही ऐसा है कि लोग डोसा न सिर्फ ब्रेकफास्ट में बल्कि लंच या डिनर में भी खाया जाने लगा है। 

हालांकि, हमें हर गली-कूचे में कई फूड कॉर्नर मिल जाएंगे जहां स्वादिष्ट डोसा परोसा जाता है, लेकिन हर बार बाहर का डोसा खाना संभव नहीं हो पाता। इसलिए हम घर पर झटपट डोसा तैयार कर लेते हैं, लेकिन पता नहीं क्यों बाहर जैसा न तो स्वाद आ पाता है और न डोसा क्रिस्पी बनता है। 

अगर आपके साथ ही ऐसा ही होता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम अक्सर ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे डोसा परफेक्ट नहीं बनता। तो आपको संजीव कपूर से बताए गए टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।  

तवे पर ऑयल को ग्रीस करना

यह सबसे कॉमन गलती है कि हम अक्सर डोसा बनाते वक्त तवे पर ब्रश की मदद से ऑयल को ग्रीस करते हैं, लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। तेल डालने से न सिर्फ डोसा सॉफ्ट हो जाएगा बल्कि स्वाद भी अच्छा नहीं आएगा। 

इसलिए बेहतर होगा कि आप डोसा बनाने से पहले तवे पर पानी डालें और फिर बैटर डालकर दोनों तरफ से हल्का ब्राउन होने तक पका लें।

बैटर में पानी की सही मात्रा हो

बैटर बनाने के लिए हमें सही पानी की जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि नीर डोसा के लिए बैटर सामान्य से अधिक पतला होना चाहिए। हालांकि, नॉर्मल डोसा थोड़े मोटे बैटर का उपयोग करके बनाया जाता है।  

इसलिए पानी की मात्रा डोसे की रेसिपी के आधार पर सेट करें, लेकिन कोई भी बैटर जरूरत से ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए। अगर पानी ज्यादा हो गया है तो डोसा बनाने से पहले पानी निकाल दें और बैटर को अच्छी तरह से मिलाने के बाद ही इस्तेमाल करें। 

तेज आंच का इस्तेमाल करना

बहुत से लोगों को यह लगता है कि तेज पर डोसा काफी अच्छा बनेगा, लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि तेज आंच पर डोसा ऊपर से जल जाएगा और अंदर से कच्चा रह जाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप डोसा मीडियम आंच पर पकाएं और हल्के से तेज फ्लेम का इस्तेमाल करें। 

अगर आप बैटर डालने से पहले तवे को बहुत गर्म होने देंगे, तो यह गोल आकार में नहीं फैलेगा। बल्कि जिस जगह पर आपने पहला चम्मच बैटर डाला है, वह वहीं से पकना शुरू हो जाएगा। इससे गाढ़ा और मोटा डोसा बनेगा। इसलिए ध्यान रहे कि बैटर तभी डालें जब तवा सिर्फ गर्म हो, लेकिन ज्यादा गर्म न हो।

डोसा बैटर में मिलाएं सूजी

डोसा बैटर में आप चाहें तो सूजी भी मिक्स कर सकती हैं। जब बैटर अच्छी तरह फॉर्मेट हो जाए तो उसके बाद डोसा बनाने से पहले एक कप में सूजी, मैदा, और थोड़ा से बेसन का घोल तैयार करें और उसे बैटर में मिक्स कर दें। 

आप चाहें तो बैटर की मात्रा को ध्यान में रखते हुए भी घोल तैयार कर सकती हैं। इसके बाद जब आप डोसा बनाएंगी तो बिल्कुल क्रिस्पी और क्रंची डोसा बनकर तैयार होगा। 

डोसा का फ्लेवर कैसे बढ़ाएं? 

डोसा बनाने से पहले तवे को क्लीन करने के लिए ज्यादातर महिलाएं कपड़े का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आप चाहें तो कटे हुए प्याज का इस्तेमाल कर सकती हैं। प्याज को दो हिस्सों में काट दें और पीछे वाले हिस्से में फोक लगाएं और उसकी मदद से तवे को पोंछ दें।

डोसा का फ्लेवर बढ़ाना चाहती हैं तो बैटर में चीनी और पानी को घोल मिक्स करें। एक बाउल में 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच चीनी का घोल तैयार करें और बैटर में मिक्स कर दें। आप मात्रा के अनुसार इसे घटा या बढ़ा भी सकती हैं।

आप यहां बताए गए टिप्स और ट्रिक्स की मदद से डोसा बैटर तैयार कर सकती हैं, इससे डोसा बिल्कुल क्रिस्पी बनकर तैयार होगा। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com