Tuesday , May 21 2024

अगर आपका कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा, तो मसूर दाल से बने दही भल्ले जरूर करें ट्राई

दही भल्ले नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। यह एक ऐसी डिश है जिसे हर कोई बड़े ही चाव से खाता है। आपने यकीनन उड़द के दाल के भल्ले खाए होंगे क्योंकि आमतौर पर घरों में उड़द दाल के भल्ले बनाए जाते हैं। मगर आज हम आपके लिए मसूर की दाल के भल्ले की आसान रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप होली पार्टी में अपने मेहमानों को सर्व कर सकते हैं। 

बता दें कि दही भल्ले बिहार में खूब खाए जाते हैं, जिसे दही, पापड़ी और ऊपर से छोले डालकर सर्व किया जाता है। हालांकि, इस डिश को बनाने में काफी वक्त लगता है, लेकिन आज हम आपको इंस्टेंट रेसिपी बताएंगे जिसे आप बहुत ही कम टाइम में बना सकती हैं। यह आपके साथ-साथ आपके बच्‍चों को भी बहुत पसंद आएंगे। तो आइए मसूर की दाल के दही भल्ला आसान रेसिपी के बारे में जानें- 

बनाने का तरीका 

  • दही भल्ले बनाने के लिए मसूर की दाल को एक बाउल में निकालें और धोकर अच्छी तरह से भिगोकर रख दें। जब दाल थोड़ी भूल जाए तो एक कुकर में डालकर लगभग तीन सीटी आने तक पका लें। (मसूर की दाल से आप भी बनाएं ये 3 शानदार रेसिपीज)   
  • तीन सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और दाल को ठंडा होने दें। अब एक बाउल में कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ हरा धनिया, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक डालकर अच्‍छी तरह से मिला लें।
  • फिर उबली हुई दाल डालें और मैश कर लें। हमें मिश्रण को अच्छी तरह से फेंटना है ताकि भल्ला बहुत ही सॉफ्ट और टेस्टी बने।  
  • आप चाहें तो ऊपर से इस पर लपेटने के लिए ब्रेड क्रम्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से तलते समय फटने की संभावना नहीं होती है।
  • पिट्ठी से मनचाहे आकार में भल्ले बना लें। उन्हें क्रम्स में लपेटें और कुछ देर के लिए रख दें।
  • फिर कढ़ाही में तेल गरम करें और धीमी आंच पर इन भल्ले को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। जब ये दोनों तरफ से फ्राई हो जाए तो गैस बंद कर दें।
  • अब एक कटोरी दही फेंट लेना है। इसके बाद भल्लों को प्लेट में डालें और ऊपर से फेंटा हुआ दही, भुना हुआ जीरा पाउडर, चाट मसाला, मीठी चटनी, कटा हुआ हरा धनिया और अदरक डालें और खाने के लिए परोसें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com