Friday , March 29 2024

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को तेजी से घटाना चाहते हैं तो आपको ग्रीन कॉफी सुबह खाली पेट पीनी चाहिए

पिछले कुछ सालों में लोगों के बीच ग्रीन कॉफी पीने का ट्रेंड काफी बढ़ा है। ये उन लोगों का ज्यादा फेवरेट बन गया है जो वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं। ग्रीन कॉफी असल में कच्ची कॉफी बीन्स से बनाई जाती है। ऐसा कहा जाता है कि ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। क्लोरोजेनिक एसिड होने के कारण कई लोग अपनी सुबह की शुरुआत से लेकर रात को सोने तक कई बार ग्रीन कॉफी का सेवन करते हैं, ताकि शरीर का वजन घटाया जा सके। 10 में 9 मामलों में लोग दोस्त की सलाह, टीवी ऐड या ऑनलाइन कोई वीडियो देखकर ग्रीन कॉफी पीना शुरू कर देते हैं। वो सिर्फ ये सोचकर की इससे वजन घट ही जाएगा। क्या वाकई ग्रीन कॉफी पीने से वजन घटता है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने डाइटिशियन पूजा सिंह से बातचीत की।

क्या वजन घटाने में मदद करती है ग्रीन कॉफी?

डाइटिशियन पूजा सिंह का कहना है कि ग्रीन कॉफी बीन्स में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये दोनों ही पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसके अलावा ग्रीन कॉफी क्लोरोजेनिक एसिड बॉडी फैट घटाने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। डाइटिशियन का कहना है कि नियमित तौर पर अगर एक निश्चित मात्रा में ग्रीन कॉफी का सेवन किया जाए तो ये वजन घटाने में मदद कर सकती है। 

वजन घटाने के लिए कब पिएं ग्रीन कॉफी

बढ़ते हुए वजन पर ब्रेक लगाने के लिए सुबह खाली पेट ग्रीन कॉफी पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आप ग्रीन कॉफी का सेवन दोपहर के लंच और शाम में स्नैक्स के साथ भी कर सकते हैं। ग्रीन कॉफी का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि आपको इसे पीने के 1 घंटे बाद तक कुछ नहीं खाना है। अगर आप ग्रीन कॉफी पीने के तुरंत बाद कुछ खा लेते हैं तो ये अपना असर बिल्कुल नहीं दिखाएगी।

ग्रीन कॉफी पीते वक्त सावधानियां

ग्रीन कॉफी वजन घटाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है, लेकिन अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे शरीर का ब्लड शुगर कम हो सकता है। ब्लड शुगर लेवल ज्यादा कम होने की वजह से आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम से गुजरना पड़ सकता है। डाइटिशियन के मुताबिक एक दिन में 2 कप से ज्यादा ग्रीन कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

ग्रीन कॉफी के साथ ये चीजें भी जरूरी

डाइटिशियन का कहना है कि सिर्फ ग्रीन कॉफी का सेवन करके वजन को मैनेज या घटाया नहीं जा सकता है। ग्रीन कॉफी के साथ रेगुलर डाइट, एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाकर ही वजन को घटाया जा सकता है। पूजा सिंह का कहना है, अगर कोई व्यक्ति दिन में 2 से 3 कप ग्रीन कॉफी का सेवन करता है और उसे लगता है कि उससे इसका वजन घट सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। वजन घटाने के लिए कॉफी के सेवन के साथ सुबह उठकर एक्सरसाइज और योग करना जरूरी है। इसके अलावा लोगों को अपने खानपान में भी काफी बदलाव करने की जरूरत पड़ती है, तभी वजन घट सकता है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com