Saturday , April 27 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कर्नाटक के शिवमोग्गा एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कमल के आकार के टर्मिनल वाले शिवमोग्गा हवाईअड्डे का उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। पीएम मोदी सोमवार को कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले में हवाई अड्डे का भ्रमण और निरीक्षण किया। आपको बता दें, यह प्रधानमंत्री का इस साल चुनावी राज्य कर्नाटक का पांचवां दौरा होगा।

450 करोड़ रुपये की लगात से बनाया गया एयरपोर्ट

नए शिवमोग्गा हवाई अड्डे को लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसका यात्री टर्मिनल भवन कमल के आकार का है और इसमें प्रति घंटे 300 यात्री बैठ सकते हैं। यह आयोजन कर्नाटक भाजपा के कद्दावर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के 80वें जन्मदिन के मौके पर हुआ। शिवमोग्गा चार बार मुख्यमंत्री रहे येदियुरप्पा का गृह जिला है।

रेलवे प्रोजेक्ट्स का करेंगे शिलान्यास

पीएम मोदी आज अपनी कर्नाटक यात्रा के दौरान दो रेलवे परियोजनाओं, शिकारीपुरा-रानीबेन्नूर नई रेलवे लाइन और कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो की आधारशिला भी रखा। शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानीबेन्नूर नई रेलवे लाइन 990 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी। इससे बेंगलुरु-मुंबई मेनलाइन के साथ मलनाड क्षेत्र को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

वहीं, शिवमोग्गा शहर में कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो को 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। इससे शिवमोग्गा से नई ट्रेनें शुरू करने में मदद मिलेगी।

कई सड़क परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी आज 215 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।विकास परियोजनाओं में शिकारीपुरा शहर के लिए ब्यंदूर-रानेबेन्नूर को जोड़ने वाली एक नई बाईपास सड़क का निर्माण, मेगारावल्ली से अगुम्बे तक NH-169A को चौड़ा करना और तीर्थहल्ली तालुक में भारतीपुरा में एक नए पुल का निर्माण शामिल है।

पीएम किसान निधि की 13वीं किस्त जारी करेंगे

इसके अलावा, पीएम मोदी बेलगावी में आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 16,000 करोड़ रुपये की 13वीं किस्त जारी करेंगे। वह लोंडा-बेलगावी के बीच 930 करोड़ रुपये की रेल लाइन परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। इस परियोजना से मुंबई-पुणे-हुबली-बेंगलुरु रेलवे लाइन की क्षमता बढ़ाएगी, जिससे उस क्षेत्र के व्यापार, वाणिज्य और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

भाजपा नेता ने किया ट्वीट

भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने पीएम मोदी के शिवमोग्गा हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के फैसले का स्वागत किया और इसे ऐतिहासिक दिन कहा। उन्होंने कहा, “यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक दिन है। हमें उम्मीद नहीं थी कि मोदी कर्नाटक को इतना महत्व देंगे। यह पूरे राज्य के लिए मददगार होगा। जो भी कर्नाटक में निवेश करना चाहता है, उसके लिए यह मददगार होगा।”

आपको बता दें, कर्नाटक में आम विधानसभा चुनाव इस साल अप्रैल-मई में होने वाले हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com