Sunday , February 25 2024

इन 5 कारणों से हम दे रहे हैं आपको लीची खाने की सलाह..

गर्मियां शुरू होते ही लीची का फल आपको बाजार में देखने को मिलने लगता है। जबकि इससे तैयार जूस आपको पूरे साल ऑनलाइन शॉप पर उपलब्ध रहते हैं। जानिए क्या है दोनों में से बेहतर।

 1.वजन कम करने में लीची करती है आपकी मदद

लीची में डाइटरी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और पानी भरपूर मात्रा में होता है। लीची में कैलोरी और वसा भी काफी कम मात्रा में होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि लीची में आहार फाइबर वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, लीची खाने से बॉउल मूवमेंट भी नियंत्रित किया जा सकता है और पाचन में सुधार हो सकता है।

कब्ज का समस्या से भी वजन बढ़ता है और वजन घटाने में दिक्कत होती है। लीची में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपकी कब्ज की समस्यया को खत्म कर सकता है। यह आपके मल में बल्क जोड़कर उसे आसान करता है। लीची ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है जिससे आप अधिक उर्जावान महसूस करती है।

2 आपको जवान बनाए रखती है लीची

लीची का रस बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, ओलिगोनॉल और पॉलीफेनोल्स अच्छा स्रोत है। ये एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं, जिससे आपको साफ त्वचा मिलती है। लीची का रस सूजन वाली त्वचा और मुंहासों के निशान के लिए काफी अच्छे से काम कर सकता है। विटामिन सी और विटामिन ई उम्र बढ़ने के साथ जो प्रभाव होते है उन्हे धीमा कर देता है। लीची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर होने वाले सूर्य के हानिकारक प्रभाव को कम कर सकते हैं।

3 कैंसर के खतरे को करती है कम

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार दैनिक आहार में लीची लेने से शरीर में शक्तिशाली फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट की आपूर्ति हो सकती है। इनमें कैंसर सेल को खत्म करने के गुण होते है जो स्तन कैंसर के जोखिम को कम करता है।

अन्य फाइटोकेमिकल पदार्थ जैसे प्रोएंथोसायनिडिन और पॉलीफेनोल्स मुक्त कणों को खतम करते हैं जिससे कैंसर से बचा जा सकता है। लीची के बीज कैंसर के उपचार में योगदान करते हैं क्योंकि यह पॉलीफेनोल्स से भरपूर होता है।

4 किडनी के लिए भी अच्छी है

लीची की पत्तीयां मुख्य रूप से शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से बना होता है जो लिवर की पथरी को खत्म करने में मदद करता है। यह ब्लेडर के कार्य को भी दुरूस्त कर विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर करती है।

यूरिक एसिड और क्रिएटिनिन की मात्रा को कम करके किडनी के कार्य में भी सुधार कर सकती हैं।

5 हड्डियों को भी मजबूत करती है

लीची में भरपूर मात्रा में अयरन, कॉपर, मैंगनीज, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम होता है। जो आपके हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। ये सभी चीजें हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित होने में मदद करती है जो हड्डियों को मजबूती और विकास में मदद करता है। छोटे बच्चों के लिए लीची खाना अच्छा होता है क्योंकि तब उनकी हड्डियों का विकास हो रहा होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com