Wednesday , April 24 2024

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी कैसे पीना चाहिए? जानें सही तरीका और समय-

असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण आज के समय में मोटापे की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं। आज के समय में मार्किट में तमाम ऐसे प्रोडक्ट्स भी मिल जाएंगे जो मोटापा कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना खतरे से कम नही होता है। मोटापे से छुटकारा पाने या वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व और गुण वजन कम करने और शरीर के चयापचय को बेहतर बनाए रखने में बहुत उपयोगी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की वजह कम करने के लिए अगर आप ग्रीन टी का सेवन सही ढंग से नही कर रहे हैं तो इसकी वजह से आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं। ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन सही ढंग से नही करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें इसका पूरा फायदा नही पाता है। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं वजन कम करने के लिए ग्रीन टी कैसे पिएं और इसके फायदे।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीने का सही तरीका?-

ग्रीन टी में मौजूद गुण और पोषक तत्व न सिर्फ वजन कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं, बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत उपयोगी होते हैं। ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एक तरह का फ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम करने और वजन घटाने में बहुत उपयोगी होता है। इसका सेवन शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का भी कम करता है। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है, जो वजन कम करने और शरीर में फाइट बर्निंग प्रोसेस को तेज करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी में कार्ब्स, फैट और शुगर की मात्रा न के बराबर होती है इसलिए इसका सेवन करने से वजन बढ़ने का खतरा नही रहता है।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन इस तरह से करना ज्यादा फायदेमंद होता है-

  • सबसे पहले आप 1 कम पानी अच्छी तरह से उबाल लें।
  • इस पानी में लगभग 2 बड़े चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां डालें।
  • इन पत्तियों को 5 मिनट के लिए पानी में रहने दें।
  • 5 मिनट बाद इसे अच्छी तरह से छान लें।
  • अगर आप टी बैग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे 5 मिनट बाद अच्छी तरह से निचोड़कर बाहर निकाल लें।
  • इसके बाद इस ग्रीन टी में नींबू का रस या शहद डालें।
  • अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इसका सेवन करें।
  • ग्रीन टी बनाने में किसी भी तरह के शुगर का इस्तेमाल न करें।

वजन घटाने के लिए कब करें ग्रीन टी का सेवन?-

वैसे तो आप ग्रीन टी का सेवन किसी भी समय कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसका सेवन सुबह के समय करते हैं तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। इसके अलावा ग्रीन टी खाना खाने से 45 मिनट पहले और बाद में ही पीनी चाहिए। सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं। 

ग्रीन टी का रोजाना 2 से 3 बार ही सेवन करना चाहिए। वजन कम करने के चक्कर में इसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा अगर आप डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या हार्ट से जुडी परेशानी के शिकार हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही ग्रीन टी का सेवन करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com