Friday , March 29 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से देश में स्टार्टअप्स को प्रमोट करने को लेकर किए गए कई बड़े एलान..

बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से देश में स्टार्टअप्स को प्रमोट करने को लेकर कई बड़े एलान किए गए हैं, जिसमें वित्त वर्ष 2024 तक इनकम टैक्स बेनिफिट्स और नुकसान अगले 10 साल तक के लिए कैरी फॉरवर्ड शामिल था। बजट के इन प्रस्तावों को देश में छोटे उद्योगों को बढ़ाने और स्टार्टअप कल्चर को मजबूत करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

सरकार की ओर से ये ऐलान ऐसे समय किए गए हैं, जब दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के मंदी में जाने का खतरा बना हुआ है और इस कारण 2022 में स्टार्टअप्स को 2021 में कम फंडिंग मिली है।

बजट में स्टार्टअप्स के लिए ऐलान

आम बजट में वित्त मंत्री ने स्टार्टअप्स के लिए इमकन टैक्स बेनिफिट्स का लाभ बढ़ाकर 31 मार्च, 2024 तक करने का प्रस्ताव दिया है। इसके साथ अब स्टार्टअप के लिए नुकसान को कैरी फॉरवर्ड करने की सीमा को 7 साल से बढ़ाकर 10 साल कर दिया गया है।

स्टार्टअप्स में तीसरे नंबर पर भारत

वित्त मंत्री ने बताया कि उद्यमिता देश के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। हमने स्टार्ट-अप के लिए कई उपाय किए हैं और उनके परिणाम सामने आए हैं। भारत अब वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप इकोसिस्टम में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं, मध्यम आय वर्ग वाले देशों में इनोवेशन क्वालिटी इंडेक्स में दूसरे नंबर पर है।

एग्रीकल्चर स्टार्टअप को बढ़ाया जाएगा

केंद्र सरकार की ओर से बजट में घोषणा की गई कि एक एग्रीकल्चर एक्सीलरेटर फंड  सेट अप किया जाएगा। इसका उद्देश्य देश में युवा उद्यमियों एग्रीकल्चर क्षेत्र में स्टार्टअप करने के लिए प्रमोट करना है। साथ ही किसानों को कम लागत पर अच्छी वस्तुएं उपलब्ध कराना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com