Friday , March 29 2024

दिल्ली, उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश ने गिराया पारा

मैदान में बारिश और पहाड़ों में बर्फबारी ने फिजाओं में ठिठुरन पैदा कर दी है। दिल्ली, उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश ने पारा काफी गिरा दिया है। उत्तराखंड और हिमाचल के कई इलाकों में अभी भी बारिश हो रही है। दिल्ली की बात करें तो बारिश के कारण यहां तापमान 5 डिग्री तक गिर गया। आईएमडी के मुताबिक, अगले 12 घंटों में दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में बारिश बनी रह सकती है। उधर, जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा के समापन पर बर्फबारी से रैली प्रभावित हो सकती है। आईएमडी ने अगले 24 घंटे बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। कश्मीर में भारी बर्फबारी के कारण सोमवार को होने वाले सभी पीजी, इंजीनियरिंग और अन्य परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी। 

आईएमडी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश या बर्फबारी की संभावना है। उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और ओले गिर सकते हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे का अनुमान लगाया गया है। पश्चिमी राजस्थान, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के छिटपुट इलाकों में घना कोहरा छा सकता है।

दिल्ली  में बारिश से ठंड बढ़ी
मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में रविवार को जमकर हुई बारिश के बाद मौसम में ठंड बढ़ गई है। सोमवार को यहां अधिकतम तापमान 5 डिग्री गिरकर 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान भी 3 डिग्री कम होकर 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में 29 जनवरी और 30 जनवरी की मध्यरात्रि को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। राष्ट्रीय राजधानी के अधिकांश स्थानों पर आज भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड में मौसम का अलर्ट
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, हल्द्वानी, उधमसिंह नगर समेत कई शहरों में कल रात हुई झमाझम बारिश से मौसम में काफी गिरावट आई है। आईएमडी ने रविवार और सोमवार दोनों दिन उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई थी। आज भी देहरादून समेत कई शहरों में बारिश हो सकती है। वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों मसूरी, धनोल्टी, जोशीमठ, गौरीकुंड, चमोली समेत कई इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। मंगोत्री में कई फीट बर्फबारी से तापमान -10 डिग्री तक पहुंच गया है। 

राजस्थान में ओलावृष्टि, हरियाणा और पंजाब में आफत
राजस्थान के उदयपुर में ओलावृष्टि से कई फसलें चौपट हो गई हैं। इससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। वहीं,  हरियाणा के भिवानी, जींद, गोहाना, हांसी, रोहतक, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, लोहारू, फारुखनगर, कोसली, महेंद्रगढ़, नारनौल में बारिश की संभावना है। मौसम कार्यालय की भविष्यवाणी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, दौराला, मेरठ, मोदीनगर और राजस्थान के पिलानी और झुंझुनू में रविवार देर रात बारिश हुई।

कश्मीर में बर्फबारी से परीक्षाएं रद्द
जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। आईएमडी के मुताबिक, श्रीनगर समेत कश्मीर के कई इलाकों में अगले 24 घंटे भारी बारिश और बर्फबारी बनी रह सकती है। कश्मीर में भारी बर्फबारी के कारण सोमवार को होने वाले सभी पीजी, इंजीनियरिंग और अन्य परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी। विवि प्रशासन ने परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा नहीं की है।

 भारत जोड़ो यात्रा के समापन पर मौसम की मार

रविवार रात से बारिश होने के बाद जम्मू-श्रीनगर हाईवे में कई जगहों पर पत्थर गिरने और भूस्खलन होने के बाद यातायात ठप है। इससे श्रीनगर जाने और आने वाले वाहनों की हाईवे पर लंबी कतारें लगी हैं। श्रीनगर पूरी तहर बर्फ की चादर से ढक गया है। इससे श्रीनगर में आज भारत जोड़ो यात्रा के समापन पर होने वाला कार्यक्रम प्रभावित हो सकता है। श्रीनगर से जाने और आने वाली फ्लाइट्स भी प्रभावित हुई हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com