Friday , April 26 2024

कोहरे और प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में सर्दी का सितम बढ़ा, पढ़ें पूरी खबर ..

कोहरे और प्रदूषण की परत से दिल्ली-एनसीआर में सर्दी का सितम बढ़ गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा पड़ सकता है। दिल्ली के आसमान पर सोमवार दिनभर कोहरे की हल्की परत बनी रही, जिसके चलते बहुत कम समय के लिए धूप निकली और दिन के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को मुख्य रूप से आसमान साफ रहने और न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: सात डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। घने कोहरे के कारण मंगलवार को दृश्यता स्तर पर भी असर पड़ने की आशंका है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ‘घने’ से ‘बहुत घने’ कोहरे और शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

विभाग के अनुसार, ‘बहुत घना’ कोहरा तब होता है जब विजिबिलिटी 0 से 50 मीटर के बीच होती है, जबकि विजिबिलिटी के 51 से 200 मीटर के बीच होने पर ‘घना’, कोहरा, 201 से 500 मीटर होने पर ‘मध्यम’ कोहरा और 501 से 1,000 मीटर के बीच होने पर हल्का कोहरा माना जाता है।

वायु गुणवत्ता भी रही बेहद खराब

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम तो न्यूनतम तापमान सामान्य दर्ज किया गया। सुबह के समय विजिबिलिटी का स्तर 500 मीटर तक रही। कोहरे और प्रदूषण की एक हल्की परत के चलते तेज धूप के दर्शन नहीं हुए और दिन के तापमान में गिरावट आई है। सफदरजंग में अधिकतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है। जबकि, न्यूनतम पारा 7.6 डिग्री रहा। वहीं, दिल्ली में सोमवार शाम को वायु गुणवत्ता भी बेहद खराब स्थिति में रही। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 357 दर्ज किया गया।

उल्लेखनीय है कि एक्यूआई  शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com