Wednesday , April 24 2024

हैंगओवर के चलते सिरदर्द, चक्कर और उल्टी आती है, तो उपायों को जान लें ..

वीकेंड और साथ में न्यू ईयर..मतलब पूरा माहौल है सेलिब्रेशन का। न्यू ईयर का जश्न कई लोगों के लिए बिना कॉकटेल ड्रिंक्स के अधूरा है। दोस्तों के साथ चिटचैट, मौज-मस्ती में हम कई बार अपनी क्षमता से ज्यादा पी लेते हैं जिसका असर अगले दिन सुबह हैंगओवर के रूप में नजर आता है। तो न्यू पार्टी करने से पहले हैंगओवर उतारने के तरीकों के बारे में भी जान लें। जी हां, ताकि पार्टी के बाद भी आप एक्टिव रहें। इन आसान टिप्स को अपनाकर न्यू ईयर पार्टी का हैंगओवर उतार सकते हैं। 

हैंगओवर के लक्षण

सिर फटना (सिरदर्द), बार-बार प्यास लगना, थकान, आंखें लाल होना, मसल पेन, आलस, चिंता हैंगओवर के लक्षण हो सकते हैं। इसके साथ ही चक्कर आना, मूड चिडचिड़ा होना हैंगओवर के लक्षणों में शामिल है। 

इन वजहों से हो सकता है हैंगओवर

बहुत ज्यादा पीने के अलावा हैंगओवर पीने से पहले कुछ न खाने की वजह से भी हो सकता है। यानी अगर आपने अच्छा और संतुलित भोजन किया होगा तो आपको नशा उतना परेशान नहीं करेगा। खाली पेट शराब आपकी सेहत को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है।

हैंगओवर उतारने के उपाय

नारियल पानी पिएं

हैंगओवर उतारने के लिए नारियल पानी फायदेमंद है। ज्यादा एल्कोहॉल लेने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और जरूरी न्यूट्रिएंट्स की भी पूर्ति करता है।

नींबू पानी पिएं

नींबू पानी हैंगओवर उतारने का सबसे कारगर उपायों में से एक है। नींबू पानी के अलावा आप कोई खट्टा फल भी खा सकते हैं हैंगओवर दूर करने के लिए। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ें और पी लें। 

शहद

शहद का सेवन भी आप हैंगओवर दूर करने के लिए कर सकते हैं। शहद में एल्कोहल द्वारा होने वाले दुष्प्रभावों को कम करने का गुण मौजूद होता है। साथ ही इससे पाचन संबंधी दिक्कतों में भी आराम मिलेगा। 

दही

एल्कोहल ज्यादा हो गई है तो इसकी वजह से होने वाली प्रॉब्लम्स को दूर करने में दही का सेवन भी फायदेमंद है। बस ध्यान रखें दही को बिना चीनी या नमक मिलाए फीका ही खाना है। 

केला खाएं

केला भी हैंगओवर उतारने में असरदार होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। शराब पीने से शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। ऐसे में केला खाना फायदेमंद होगा। 

पुदीना

पुदीना की 3-4 पत्ती को गर्म पानी में डालकर पीने से भी हैंगओवर उतरता है। इस गैस की प्राब्लम भी नहीं होती और आंतों को आराम मिलता है। 

जरूरी टिप्स

शरीर में पानी की कमी न होने दें, क्योंकि एल्कोहल बॉडी को डिहाइड्रेट करता है। इसके अलावा पर्याप्त नींद लें। जिससे बॉडी और माइंड रिलैक्‍स रहेगा। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com