Saturday , May 25 2024

सर्दियों के मौसम में कमजोर इम्यूनिटी से निपटने के लिए आयुर्वेद एक्सपर्ट ने दिया सुझाव, यहां जानिए-

सर्दियों के मौसम में वजन का बढ़ना, इम्यूनिटी का कमजोर हो जाना एक कॉमन समस्या है। इस परेशानी से निपटने के लिए आयुर्वेद एक्सपर्ट दीक्षा भावसार ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में सुझाव दिया है। एक्सपर्ट नें अपने पानी में मिलाई जाने लायक कुछ चीजों के बारे में बताया है।एक्सपर्ट द्वारा बताए गए पानी को दिन भर घूंट-घूंट करके पीने से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। यहां जानिए इस पानी को बनाने का तरीका।

कैसे बनाएं ये पानी…

इसे बनाने के लिए सबसे पहले 1 लीटर पानी लें, उसमें सिर्फ आधा चम्मच सोंठ डालें और इसे तब तक उबालें जब तक कि यह 750 मिलीलीटर न रह जाए। फिर ठंड के दिनों में इसे दिन भर घूंट-घूंट करके पीएं।

क्यों पीएं ये पानी 

एक्सपर्ट की मानें तो यह पानी  पाचन में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा वजन को मैनेज करने और सर्दी-खांसी से दूर रखता है। ये पानी आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करता है। इसी के साथ ये सूजन, गैस, पेट दर्द को कम करता है।

सौंठ के फायदे 

आयुर्वेद में सौंठ को शुंथि के नाम से जाना जाता है। ये जड़ी बूटी ताजा अदरक की तुलना में पचाने में हल्की या आसान होती है। ताजा अदरक के अलावा यह प्रकृति में आंत्र बाध्यकारी है। कफ को कम करने और अग्नि को बढ़ाने के लिए यह एक बेहतर उत्तेजक है। इसलिए सोंठ को हर मौसम में मसाले या औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

रक्तस्राव की परेशानी वाले लोग मिलाएं ये चीज

यह पानी प्रकृति में गर्म होता है, इसलिए जिन लोगों को अत्यधिक पित्त (रक्तस्राव/ताप) विकार है तो वह 1 दरदरी कुचली हुई इलायची इस पानी में मिलाएं। 

अदरक की जगह तुलसी

जिन लोगों को अदरक सूट नहीं करता है, उन्हें सोंठ को छोड़ देना चाहिए और इसके बजाय 5 तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com