Friday , January 27 2023

सर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं से निपटने के लिए इन घरेलू तरीकों को अपनाएँ ..

सिरदर्द सबसे आम दर्द में से एक है, जिससे लोग अक्सर पीड़ित होते हैं। सर्दियों के मौसम में अधिकांश लोग अपने सिरदर्द को ठीक करने के लिए दर्द निवारक दवाओं को खाते हैं। हालांकि, कई बार दवाइयों को खाने के बाद भी ये दर्द दूर नहीं होता। ठंडी हवाओं से होने वाले सिरदर्द से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपचार हैं, जो दादी-नानी के फेवरट हैं। 

यहां देखिए कुछ घरेलू तरीके- 

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू तरीके

लौंग
सिरदर्द से तुरंत छुटकारे के लिए लौंग एक बेहतरीन जड़ी बूटी है। इसका इस्तेमाल सदियों से खाना और चाय बनाने के लिए किया जाता है। सिरदर्द से निपटने के लिए लौंग, नमक और दूध का मिश्रण बेस्ट है। दूध को हल्का गुनगुना कर सकते हैं। इसके अलावा आप लौंग को कूटकर कपड़े में बांध लें इस पोटली को सूघने से भी आपको मदद मिल सकती है। ये दादी नानी के पसंदीदा नुस्खों में से एक है। 


दालचीनी
दालचीनी का एक टुकड़ा ही खाने के स्वाद को बदल देता है। इसे कुछ लोग अपनी चाय में भी मिलाते हैं। सिरदर्द से निपटने के लिए दालचीनी में पानी मिलकर पेस्ट बनाएं और फिर इसे अपने माथे पर लगाएं। इसे दिन में 3 से 4 बार लगाएं। 

तुलसी 
भारतीय घरों में तुलसी की पूजा की जाती है। वहीं इसके औषधीय गुणों के कारण इसका इस्तेमाल इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक दवाइयों में किया जाता है। सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। दादी-नानी की मानें तो दर्द से निपटने के लिए तुलसी चाय बेहतरीन है।  


हल्दी 
सर्दी के मौसम में मिलने वाली अदरक जैसी हल्दी हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है। सिरदर्द में इसका इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे कुछ देर के लिए उबालें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com