Saturday , February 4 2023

कोरोना से मुकाबले की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने की तेज, अस्पतालों में संक्रमितों के लिए आरक्षित हुए बेड

कोरोना वायरस से मुकाबले की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने तेज कर दी है। राजधानी के दो अस्पतालों में संक्रमितों के लिए बेड आरक्षित कर दिए गए हैं। करीब 40 बेड आरक्षित किए गए हैं। वहीं जांच के लिए किट का आर्डर उप मेडिकल सप्लाईज कारपोरेशन को भेज दिया गया है। मौजूदा समय में डेढ़ लाख से ज्यादा किट का स्टॉक है।

कानपुर रोड स्थित लोकबंधु राजनारायण अस्पताल में कोरोना संक्रमितों के लिए 25 बेड आरक्षित किए गए हैं। यह अस्पताल एयरपोर्ट के नजदीक भी है। लिहाजा यदि कोई यात्री संक्रमित पाया जाता है तो उसे यहां आईसोलेट किया जा सकता है। अस्पताल में कोरोना संक्रमितों की जांच के तीन हजार से किट उपलब्ध हैं। जरूरी दवाएं, पीपीई किट और मास्क का पर्याप्त स्टाक है। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी बताते हैं कि सीटी स्कैन, एक्सरे समेत दूसरी जांच की सुविधा है। कोरोना से मुकाबले के लिए डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ तैयार हैं। सभी तैयारियां पूरी हैं।

बलरामपुर अस्पताल के सीएमएस डॉ. जीपी गुप्ता ने बताया कि इमरजेंसी में 15 बेड कोरोना संक्रमितों के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा 28 बेड का आईसीयू यूनिट भी तैयार है। इसमें गंभीर मरीजों के लिए वेंटिलेटर भी है। उन्होंने बताया कि तीन हजार से ज्यादा एंटीजेंट व आरटी-पीसीआर वायल है। रोजाना 100 से अधिक लोगों की जांच हो रही है। इसे बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रतिदिन ढाई से तीन हजार आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा है।

पर्याप्त दवाएं हैं
डिप्टी सीएमओ डॉ. अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना से मुकाबले की तैयारी पूरी हो चुकी है। 12 हजार से जांच की किट उपलब्ध हैं। 35 हजार से ज्यादा मास्क हैं। 10 हजार से ज्यादा पीपीई किट उपलब्ध हैं। डेढ़ लाख से अधिक पैरासिटामॉल, एजिथ्रोमाइसिन समेत दूसरी गोलियां उपलब्ध हैं।

एक लाख से ज्यादा जांच किट
केजीएमयू माइक्रोबायोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. अमिता जैन ने बताया कि एक लाख से ज्यादा जांच किट उपलब्ध हैं। इसमें आरटी-पीसीआर, जीनोम सिक्वेंसिंग और एंटीजेंन किट शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 24 घंटे लैब के संचालन के लिए संसाधन हैं। कोविड से मुकाबले की तैयारियां भी लगभग पूरी हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com