Tuesday , January 31 2023

आम आदमी पार्टी दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए नामों का किया ऐलान, जानें ..

आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए अपने नामों का ऐलान कर दिया है। ‘आप’ की ओर से शैली ओबरॉय मेयर पद के लिए और आले मोहम्मद इकबाल डिप्टी मेयर के उम्मीदवार होंगे।

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुई पीएसी की बैठक में मेयर, डिप्टी मेयर और स्टेंडिंग कमेटी मेंबरों के लिए कुल 6 नामों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद ‘आप’ ने स्टेंडिंग कमेटी मेंबर पद के लिए वार्ड नंबर 246 से निगम पार्षद आमिल मलिक, वार्ड नंबर-100 से निगम पार्षद रविंदर कौर, वार्ड नंबर-218 से निगम पार्षद मोहिनी जीनवाल और वार्ड नंबर-142 से निगम पार्षद सारिका चौधरी के नाम का ऐलान किया है।

इसके साथ ही, मेयर पद चुनाव के लिए ‘आप’ ने पटेल नगर विधानसभा के अंतर्गत आने वाले वार्ड नंबर- 86 से अपनी निगम पार्षद शैली ओबरॉय मैदान में उतारा है। वहीं, वार्ड नंबर-76 चांदनी महल से आम आदमी पार्टी के निगम पार्षद चुने गए आले मोहम्मद इकबाल को उन्हें डिप्टी मेयर पद का उम्मीदवार बनाया गया है। आले मोहम्मद इकबाल इस बार सर्वाधिक वोटों से जीतने वाले निगम पार्षद हैं।

‘आप’ के टिकट पर चुनाव लड़ने से पहले शैली ओबरॉय विजिटिंग प्रोफेसर थीं, जबकि दूसरी बार पार्षद बने आले मोहम्मद इकबाल ‘आप’ विधायक शोएब इकबाल के बेटे हैं। एमसीडी के पांच साल के पहले कार्यकाल में मेयर का पद महिला पार्षद के लिए आरक्षित है।

अप्रैल में दोबारा होगा मेयर का चुनाव

एक अधिकारी ने बताया कि छह जनवरी को एमसीडी की पहली बैठक में 250 पार्षद शपथ लेंगे और स्थायी समिति के छह सदस्यों के अलावा मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव करेंगे। मेयर औ डिप्टी मेयर का चुनाव गुप्त मतदान से होगा और क्रॉस वोटिंग के मामले में कोई भी दलबदल विरोधी कानून लागू नहीं होगा। 6 जनवरी को चुने जाने वाले मेयर अप्रैल तक पद पर बने रहेंगे और अप्रैल में दोबारा मेयर का चुनाव होगा।

महापौर के चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में अब 250 निर्वाचित पार्षद, लोकसभा के सात सदस्य, राज्यसभा के तीन सदस्य और दिल्ली विधानसभा के 1/5 सदस्य हर साल बारी-बारी से अध्यक्ष द्वारा नामित (13 विधायक) शामिल हैं। हालांकि, एलजी (प्रशासक) द्वारा नामित 10 व्यक्ति जिन्हें एल्डरमैन कहा जाता है, वे भी निगम सदन का हिस्सा हैं, लेकिन उनके पास सदन में मतदान का अधिकार नहीं है।

‘आप’ ने 250 में 134 सीटें जीतीं

बता दें कि, 7 दिसंबर, 2022 को घोषित किए गए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी (आप) ने इस बार  सर्वाधिक 134 सीटें जीतकर एमसीडी से भाजपा के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया है। एमसीडी के 250 वार्डों में हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 104 सीटें हासिल कीं, जबकि कांग्रेस के हिस्से में सिर्फ नौ सीटें आईं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com