Friday , June 21 2024

अगर आप शॉपिंग के हैं शौक़ीन, तो मनाली में मॉल रोड को करें एक्सप्लोर…

दिसंबर का महीना घूमने के लिए परफेक्ट होता है। इस महीने में बड़ी संख्या में पर्यटक छुट्टियां मनाने के लिए मनाली जाते हैं। हिमालय की गोद में बसा मनाली अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह खूबसूरत शहर हिमाचल प्रदेश में स्थित है। पर्यटक बस यात्रा कर भी दिल्ली से मनाली पहुंच सकते हैं। अगर आप भी आने वाले दिनों में मनाली जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो मनाली के आसपास ये जगहें घूमने के लिए एकदम परफेक्ट हैं। आइए जानते हैं-

हिडिंबा देवी मंदिर

मनाली में हिडिम्बा देवी मंदिर स्थित है। स्थानीय लोगों का मां के प्रति अगाध श्रद्धा है। इसके लिए मां के दर्शन हेतु मंदिर जरूर जाएं। इस मंदिर का निर्माण सन 1553 में हुआ था, जिसे तत्कालीन राजा बहादुर सिंह ने करवाया था। यह मंदिर बेहद खूबसूरत है। मंदिर की कलाकृति अनुपम है। विंटर सीजन में बर्फबारी के बाद हिडिंबा देवी मंदिर की खूबसूरती और बढ़ जाती है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु हिडिंबा देवी मंदिर दर्शन और आशीर्वाद पाने के लिए आते हैं।

मॉल रोड

अगर आप शॉपिंग के शौक़ीन हैं, तो मनाली में मॉल रोड को एक्सप्लोर कर सकते हैं। खासकर, विंटर सीजन में मॉल रोड पर भीड़भाड़ अधिक रहती है। इस मार्केट से आप हिमाचली शॉल और जैकेट खरीद सकते हैं। साथ ही स्थानीय जायके का भी आनंद उठा सकते हैं। बड़ी संख्या में पर्यटक विंटर सीजन में मनाली घूमने आते हैं। आप भी अपने दोस्तों के साथ मनाली जरूर जाएं। वहीं, मनाली स्थित मॉल रोड शॉपिंग के लिए जा सकते हैं।

जोगिनी फॉल्स

यह खूबसूरत फाल्स यानी जलप्रपात मनाली के वशिष्ठ मंदिर से 2 किलोमीटर दूर है। वहीं, शहर से जोगिनी फॉल्स की दूरी 4 किलोमीटर है। आप अपने दोस्तों के साथ जोगिनी फॉल्स देखने जा सकते हैं। हालांकि, जोगिनी फॉल्स जाने के दौरान दिए गए गाइडलाइन्स को जरूर फॉलो करें। साथ ही सेल्फी लेते समय भी फॉल्स के किनारे न जाएं। हाईकिंग के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com