Sunday , June 16 2024

वायरल फीवर की समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम…

सर्दियों का मौसम आते ही हमारे आसपास कई बदलाव होने लगते हैं। खानपान से लेकर हमारे रहन-सहन तक सर्दियों का मौसम हमारी जीवनशैली में कई बदलाव करता है। बदलते मौसम का हमारी सेहत पर भी काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। सर्दियों में हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम अक्सर कई बीमारियों या संक्रमण के शिकार हो जाते हैं। कमजोर प्रतिरोधक क्षमता के चलते अक्सर लोगों में वायरल फीवर के मामले बढ़ने लगते हैं। ऐसे में इस दौरान खुद का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। अगर आप भी वायरल फीवर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में, जिसकी मदद से आप जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।

अदरक

अदरक हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। सर्दियों में इसका सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। अगर आप सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं, तो अदरक इससे राहत दिलाने में मददगार होगा। इसके लिए आप अदरक के पेस्ट में शहद मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो अदरक को सीधा पकाकर भी खा सकते हैं।

दालचीनी

संक्रमण की वजह से कई बार गले में दर्द, खांसी और जुकाम की समस्या हो जाती है। ऐसे में दालचीनी इसमें आपके लिए काफी सहायक साबित होगी। इसके लिए एक कप पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और फिर इस पानी को उबालकर छान लें। बाद में गुनगुना होने पर इस पानी को पीने से काफी राहत पहुंचेगी।

तुलसी

तुलसी की पत्तियां गुणों का भंडार है। इसमें कई तरह के फायदे छिपे रहते हैं। एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तों की मदद से वायरल इंफेक्शन रोकने में काफी मदद मिलती है। पानी में तुलसी के पत्ते उबालकर गुनगुना होने पर इसे पीने काफी आराम मिलता है।

अजवाइन

अजवाइन भी कई समस्याओं के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। पेट के लिए गुणकारी अजवाइन बुखार में भी काफी असरदार है। वायरल होने पर पानी में अजवाइन उबालने के बाद इसे गुनगुना पीने से आराम मिलेगा।

गिलोय

औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। कोरोना काल के बाद से ही लोगों के बीच इसका इस्तेमाल काफी बढ़ चुका है। इम्युनिटी मजबूत करने के साथ ही यह वायरल फीवर में भी काफी सहायक है। फीवर से राहत पाने के लिए आप गिलोय का काढ़ा पी सकते हैं। काढ़ा बनाने के लिए पानी में गिलोय डालकर उबाल लें। बाद में हल्का गर्म होने पर इसे दिन 3-4 बार पीने से राहत मिलेगी।

अनार

अनार भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके जूस को पीने से शरीर को ताकत मिलती है। बीमार होने पर हमारा शरीर काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में अनार के जूस का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा।

काली मिर्च

गरम मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली काली मिर्च भी वायरल फीवर में आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। एक कप पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच सौंठ का पाउडर, थोड़ा सा गुड़ उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए, तो ठंडा होने पर इसका सेवन करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com