Friday , June 14 2024

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में दागी एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल, दक्षिण कोरिया की सेना ने दी जानकारी  

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। समाचार एजेंसी रायटर ने दक्षिण कोरिया की सेना के हवाले से यह जानकारी दी है। उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका और उसके क्षेत्रीय सहयोगियों को कठोर सैन्य प्रतिक्रिया की चेतावनी देने के कुछ ही घंटों बाद यह मिसाइल दागी गई है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। यह पूर्वी सागर जापान के सागर के रूप में भी जाना जाता है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि इस बारे में कोई और जानकारी नहीं है कि हथियार कितनी दूर तक गया और कहां जाकर गिरा है।

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने दी चेतावनी

इससे पहले गुरुवार को उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री चो सोन ह्यू (Choe Son Hue) ने चेतावनी दी थी कि हाल ही में उत्तर कोरिया पर अमेरिका-दक्षिण कोरिया-जापान शिखर सम्मेलन समझौते से कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव अधिक बढ़ जाएगा।

अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया ने जारी किया संयुक्त बयान

चो का बयान रविवार को कंबोडिया में अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ राष्ट्रपति जो बाइडन के त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में उत्तर कोरिया की पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया थी। अपने संयुक्त बयान में तीनों नेताओं ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों की कड़ी निंदा की और प्रतिरोध को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की थी। बाइडन ने दक्षिण कोरिया और जापान की परमाणु हथियारों सहित पूरी क्षमता के साथ रक्षा करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की थी।

उत्तर कोरिया ने कहा, अमेरिका निश्चित रूप से पछताएगा

चो ने कहा कि अमेरिका-दक्षिण कोरिया-जापान शिखर सम्मेलन कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति को अधिक अप्रत्याशित चरण में लाएगा। साथ ही विदेश मंत्री चो ने यह नहीं बताया कि उत्तर कोरिया क्या कदम उठा सकता है, लेकिन कहा कि अमेरिका अच्छी तरह से जानता होगा कि यह जुआ है, जिसके लिए वह निश्चित रूप से पछताएगा।

बता दें कि उत्तर कोरिया ने दृढ़ता से अपनी हालिया हथियार परीक्षण गतिविधियों को बनाए रखे हुए। अमेरिका और दक्षिण कोरियाई लगातार इस पर विरोध दर्ज कराकर बयानबाजी करते आ रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com