Thursday , June 13 2024

बिहार में आधी-अधूरी तैयारी के बीच धान खरीद की प्रक्रिया हुई शुरू, पढ़ें पूरी खबर ..

बिहार में आधी-अधूरी तैयारी के बीच धान खरीद की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पैक्सों और व्यापार मंडलों के क्रय केंद्रों पर धान खरीद की व्यवस्था होनी है, लेकिन हैरानी इस बात की है कि कई पैक्स के चयन का प्रस्ताव ही नहीं आया है। पैक्स अध्यक्षों का कहना है कि धान खरीद के लिए पैसे का आवंटन नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में खरीद कहां से होगी, बात अगर पटना की करें तो 331 में 183 पैक्स को ही अब तक धान खरीद के लिए चयनित किया गया है। 148 पैक्स अभी तक ऐसे हैं, जहां से चयन का प्रस्ताव नहीं आया है। जिले में दो लाख 81 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा गया है। 

ज्यादातर पैक्स अध्यक्षों का कहना है कि धान खरीद के लिए पैसे का आवंटन नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में कहां से खरीद होगी। पटना जिले में 331 में 183 पैक्स को ही अब तक धान खरीद के लिए चयनित किया गया है। 148 पैक्स अभी तक ऐसे हैं, जहां से चयन का प्रस्ताव नहीं आया है। ऐसे में उन पैक्सों में मंगलवार से धान की खरीद नहीं हो सकती है। जिला सहकारिता पदाधिकारी सत्येंद्र कुमार पाल का कहना है कि चयनित पैक्स को लक्ष्य के मुताबिक 20 प्रतिशत बैंक को सीसी दिया जाना है। जो मंगलवार से भेजा जाना शुरू हो जाएगा।कई जगहें ऐसे भी हैं जहां अभी तक धान की फसल ही तैयार नहीं हुई है, जिसके चलते खरीद में दिक्कतें आ रही हैं। किसानों से समर्थन मूल्य पर ही धान की खरीदारी की जाएगी। अभी जिले का लक्ष्य तय नहीं हुआ है। धान खरीद को लेकर सभी पैसों और व्यापार मंडलों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

वहीं अगर बात पालीगंज की करें तो 23 पैक्सों वाले इस प्रखंड में तय तारीख को धान खरीद नहीं सकेगी क्योंकि अभी पैक्सों के खाते में कैश क्रेडिट ही नहीं हुआ है।रामपुर-नगवां पैक्स में किसानों के धान की फसल अभी खेत में ही है। जिन किसानों ने फसल की कटाई की भी है तो उनके धान में नमी की मात्रा अधिक है। ऐसे में निर्धारित तिथि से धान की खरीद संभव नही है। धनरुआ प्रखंड के 19 पैक्स के लिए खरीदारी होनी है लेकिन प्रखंड स्तर पर इसकी तैयारी नहीं दिख रही है। बिक्रम प्रखंड के सिर्फ नौ पैक्सों में ही धान खरीद शुरू होगी। अभी जिन पैक्सों का चयन धान की खरीद हेतु किया गया है, उनमें राघोपुर-पतूत, सैदाबाद-कनपा, नगहर, दनाड़ा, आदि पैक्स शामिल हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com