Sunday , May 19 2024

6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर भाजपा उपचुनाव 4-3 से सियासी सीरीज जीतती दिख रही..

6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर भाजपा उपचुनाव 4-3 से सियासी सीरीज जीतती दिख रही है। आदमपुर, बिहार के गोपालगंज और उत्तरप्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट पर भाजपा ने फतह हासिल कर ली है। भाजपा ने हरियाणा की आदमपुर सीट पर पहली बार जीत दर्ज कर ली है। भाजपा ने बिहार के गोपालगंज और उत्तरप्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट को भी बचा लिया। ओडिशा की धामनगर में भाजपा बीजद उम्मीदवार से आगे है। वहीं, दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना की मुरुगोड़े सीट पर हालांकि टीआरएस आगे हो लेकिन, भाजपा सत्ताधारी पार्टी को क्लोज फाइट दे रही है। 

इससे पहले 6 राज्यों में उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई और अभी जारी है। इन राज्यों की सात विधानसभा सीटों के लिए मतदान 3 नवंबर को हुआ था। 

आदमपुर में इतिहास दर्ज 
हरियाणा की आदमपुर सीट पर भाजपा पहली बार जीत दर्ज कर चुकी है। हालांकि जीत का श्रेय भजनलाल परिवार को जाता है जो इस सीट पर पिछले 54 सालों से राज कर रहा है। इस बार परिवार की तीसरी पीढ़ी के युवा भव्य बिश्नोई विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। पहले भजनलाल परिवार कांग्रेस के टिकट पर यहां से जीतता आया है। लेकिन, भव्य के पिता कुलदीप के हाल ही में भाजपा जॉइन करने के बाद इस सीट पर सियासी समीकरण बदले।

गोला में भाजपा को फतह
उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अमन गिरी ने जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने समाजवादी पार्टी प्रत्याशी को 30 हजार से ज्यादा मतों से हराया। हालांकि, सीट पर आधिकारिक घोषणा का ऐलान अभी बाकी है। इस सीट पर 2022 में भी भाजपा ने ही जीत दर्ज की थी। विधायक बिष्णु चरण सेठी के निधन बाद यह सीट खाली हुई थी। 

गोपालगंज में भाजपा जीती, मोकामा को ले उड़ी आरजेडी
गोपालगंज में विधायक सुभाष सिंह की मौत के बाद खाली हुई सीट पर भाजपा के लिए यह सीट नाक की लड़ाई थी। जिसे भाजपा ने हासिल कर लिया है। बिहार की गोपालगंज सीट पर कांटे की टक्कर में भारतीय जनता पार्टी की कुसुम देवी ने जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने 2 हजार से ज्यादा मतों से राष्ट्रीय जनता दल को मात दी। वहीं, दूसरी ओर बिहार की मोकामा सीट पर आरजेडी उम्मीदवार और अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने जीत दर्ज कर ली है। 

ओडिशा में आगे, तेलंगाना में क्लोज फाइट
ओडिशा की धामनगर सीट की बात करें तो यहां पर भी भाजपा के सूर्यवंशी सूरज की बढ़त कायम है। उनके बाद बीजद के अबंती दास दूसरे नंबर पर हैं। यह सीट पहले भी भाजपा के खाते में थी। यहां भाजपा अपनी सीट बचाते हुए नजर आ रही है। वहीं, तेलंगाना की बात करें तो यहां की मुरुगोड़ी विधानसभा सीट पर भाजपा और टीआरएस के बीच क्लोज फाइट दिख रही है। हालांकि टीआरएस करीब 1600 वोट से आगे चल रही है। 

तेलंगाना और आदमपुर में हुई थी रिकॉर्ड वोटिंग
चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा की आदमपुर में 75.25 फीसदी मतदान हुआ। महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट पर 31.74 फीसदी, धामनगर सीट पर 66.33 फीसदी, गोला गोकर्णनाथ सीट के लिए 55.68 फीसदी मतदान हुआ। वहीं, बिहार की गोपालगंज और मोकामा सीट के लिए 48.35 प्रतिशत और 52.47 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि, तेलंगाना की मुनुगोड़े सीट के लिए सर्वाधिक 77.55 प्रतिशत मतदान हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com