Saturday , June 22 2024

केंद्र सरकार देशभर में साढ़े 14 हजार पीएम श्री स्कूल खुलवाएगी, पढ़ें पूरी खबर ..

अब केंद्र सरकार देशभर में साढ़े 14 हजार पीएम श्री स्कूल खुलवाएगी। जिले में इस योजना के तहत 18 स्कूल खोले जाएंगे। नव निर्माण सारंगढ़-बिलाईगढ़ और रायगढ़ जिले के 9 ब्लॉकों में दो- दो स्कूलों को पीएम श्री बनाया जाएगा।

राज्य सरकार ने तीन साल पहले आत्मानंद स्कूल के जरिए सरकारी स्कूलों को निजी पब्लिक स्कूल की तर्ज पर विकसित किया। जिसकी आपार सफलता व पालकों का रुझान भी बेहतर रहा है, अब केंद्र सरकार देशभर में साढ़े 14 हजार पीएम श्री स्कूल खुलवाएगी। जिले में इस योजना के तहत 18 स्कूल खोले जाएंगे। नव निर्माण सारंगढ़-बिलाईगढ़ और रायगढ़ जिले के 9 ब्लॉकों में दो- दो स्कूलों को पीएम श्री बनाया जाएगा। मिडिल, प्रायमरी के साथ हाईस्कूल का चिन्हांकन किया जा सकता है। स्कूल प्रबंधन को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

जिसमें स्कूलों में प्ले ग्राउंड, मॉडर्न साइंस और कम्प्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास रुम, लाईब्रेरी, म्यूजिक और स्पोर्ट्स रूम जैसी सुविधाओं इसमें केन्द्र सरकार सरकारी स्कूलों में उपलब्ध कराएगी। इसके लिए केन्द्र सरकार बजट आबंटित करेंगी। इन स्कूलों का काम 2023 से शुरु हो जाने की बात कही जा रही है, केन्द्र सरकार की योजना के अनुसार 2022-23 से 2026 तक 5 वर्षों की अवधि के लिए देशभर में 27360 करोड़ रुपये की लागत से पीएम श्री (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना प्रोजेक्ट को लागू किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com