Friday , June 14 2024

सरकारी विभागों में वेकेंसी का फर्जी पोस्ट डालकर उन्हें झांसा देने का मामला आया सामने

वाराणसी में बेरोजगार युवाओं को ठगने के लिए जालसाज फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइटों को जरिया बना रहे हैं। सरकारी विभागों में वेकेंसी का फर्जी पोस्ट डालकर उन्हें झांसा दे रहे हैं। भर्ती के लिए लिंक भी भेज रहे हैं। इनके छलावे में आकर कई युवक हजारों रुपये गंवा चुके हैं। मंडुवाडीह क्षेत्र के पहाड़ी गांव निवासी संतोष यादव ने फेसबुक पर रेलवे में अप्रेंटिस के 22,200 हजार रुपये वेतन वाले पद के लिए आवेदन किया। उसने आईटीआई किया है। 

आवेदन के लिए पोस्ट में दिये गये लिंक पर क्लिक किया। शुल्क व अन्य प्रक्रिया के नाम पर आठ हजार रुपये ऑनलाइन जमा किए। इसके बाद कोई मैसेज नहीं आया, न ही आगे की प्रक्रिया ही पूरी हुई। इसी तरह आदमपुर के कोनिया निवासी अजय कुमार ने फेसबुक पर आंगनबाड़ी में भर्ती देखी। कार्यकत्री के पद के लिए 24 हजार रुपये का वेतन देख अपनी भाभी के नाम से आवेदन किया। कागजात अपलोड करने के बाद 10 हजार रुपये आनलाइन जमा किए, इसके बाद साइट बंद हो गई। इनके अलावा शहर के कई युवकों को भी जालसाजों ने शिकार बनाया है।

36 हजार सैलरी का लालच फेसबुक के पोस्ट में ऐसे पद भी हैं, जो विभागों में हैं ही नहीं। रेलवे में अप्रेंटिस, असिस्टेंट, रेजिडेंट के लिए 22 से 32 हजार रुपये वेतन का लालच दिया जा रहा है।

सारनाथ के साइबर थाना प्रभारी, विजय नारायण मिश्र ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सोशल साइट पर पोस्ट वेकेंसी पर बिना पड़ताल किए भरोसा न करें। इस साइटों पर दिए लिंक पर क्लिक न करें। संबंधित विभाग की अधिकृत वेबसाइट पर नौकरियों के संबंध में पड़ताल करें। ठगी की कई शिकायतें आईं हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com