Saturday , June 22 2024

मस्क ने गुरुवार को ट्विटर को खरीदा, इसके कुछ घंटे बाद ..

कभी हां, कभी ना के बीच एलन मस्क ट्विटर के नए मालिक बन गए हैं और उन्होंने सोशल मीडिया कंपनी की कमान संभाल ली है। कमान अपने हाथ में लेते ही उन्होंने चार शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों को हटा दिया है, जिनमें भारतीय मूल के सीईओ (मुख्य कार्यकारी) पराग अग्रवाल और कानूनी मामलों के कार्यकारी अधिकारी विजय गड्डे भी शामिल हैं। 

ट्विटर-मस्क डील की टाइम लाइन 

2 अप्रैल 2022: एलन मस्क ने 2 अप्रैल को ऐलान किया कि वह कंपनी के सबसे बड़ शेयर होल्डर्स हैं। उनके पास Twitter के 9.2 फीसद शेयर्स हैं।
14 अप्रैल 2022: इसके बाद उन्होंने 14 अप्रैल को ट्विटर को 54.20 डॉलर प्रति शेयर पर खरीदने का ऑफर दिया और कंपनी की कुल कीमत 44 अरब डॉलर लगाई।

25 अप्रैल 2022:  ट्विटर ने एलन मस्क के इस ऑफर को मान लिया और 29 अप्रैल को 8 अरब डॉलर के टेस्ला के शेयर मस्क ने इस लिए बेचे ताकि इस डील को फाइनल किया जा सके।
13 मई 2022: एलन मस्क ने डील में नया मोड़ लाते हुए कहा कि ट्विटर में बोट अकाउंट रिव्यू होने तक यह डील होल्ड रहेगी। इसके बाद 26 मई 2022 को ट्विटर ने आरोप लगाया कि मस्क ने ट्विटर स्टॉक मैनिपुलेट किया। इसके बाद उन पर केस दर्ज किया गया।

8 जुलाई 2022: इस दिन एलन मस्क डील से पीछे हटते हुए, सौदा रद्द करने का एलान किया और इसके जवाब में ट्विटर ने मस्क पर मुकदमा ठोकदिया।
4 अक्टूबर 2022:  मस्क थोड़ा पीछे हटते हुए ओरिजनल प्राइस पर ट्विटर डील को आगे बढ़ाने का प्रस्ताव दिया।
17 अक्टूबर 2022: अमेरिकी राज्य डेलावेयर में मस्क-ट्विटर डील आगे बढ़ाने की डेट तय की।

26 अक्टूबर 2022: मस्क ने गुरुवार को ट्विटर को खरीद लिया। इसके कुछ घंटे बाद ही CEO पराग अग्रवाल को हटा दिया। उनके साथ दो और ऑफिसर्स- चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) नेड सहगल और लीगल अफेयर्स एंड पॉलिसी चीफ विजया गड्डे को भी बर्खास्त कर दिया।

क्या लिखा है  ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने

  ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अपनी खबर में कहा कि मस्क ने बृहस्पतिवार को ट्विटर को खरीदने के 44 अरब अमेरिकी डॉलर के करार को अमलीजामा पहना दिया।  खबर में इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से कहा गया है कि मस्क ने “कम से कम चार शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों को हटाने के साथ ही ट्विटर से अधिकारियों की छुट्टी का सिलसिला शुरू कर दिया है।”  खबर के मुताबिक, ट्विटर के जिन कार्यकारी अधिकारियों को हटाया गया है, उनमें अग्रवाल और गड्डे के अलावा मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल और जनरल काउंसिल सियान एजेट शामिल हैं।

10 साल से अधिक समय से ट्विटर में थे अग्रवाल

अग्रवाल को पिछले साल नवंबर में कंपनी के सह-संस्थापक जैक डोर्सी के इस्तीफे के बाद ट्विटर का सीईओ नियुक्त किया गया था। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), बॉम्बे और स्टैनफॉर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर चुके अग्रवाल ने एक दशक से अधिक समय पहले ट्विटर में नौकरी शुरू की थी। उस समय कंपनी में 1,000 से भी कम कर्मचारी हुआ करते थे। 

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के अनुसार, “पिछले साल ट्विटर के सीई

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com