Friday , June 14 2024

रूस ने अपने मिसाइल हमलों में यूक्रेन के लगभग 30 प्रतिशत ऊर्जा संयंत्रों को किया प्रभावित, यह बात..

रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध अब और भी खतरनाक मोड़ पर पहुंच गया है। सोमवार को रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर क्रूज मिसाइलों से हमला किया। इन रूसी मिसाइलों में यूक्रेन के कई आम नागरिकों की जान गई। सैकड़ों की संख्या में लोग घायल हुए हैं। वहीं, रूस ने सोमवार और मंगलवार को अपने मिसाइल हमलों में यूक्रेन के लगभग 30 प्रतिशत ऊर्जा संयंत्रों को प्रभावित किया है। यह बात यूक्रेन के ऊर्जा मंत्री हरमन हलुशेंको ने एक साक्षात्कार में सीएनएन को बताया है।

यूक्रेनी मंत्री ने कहा कि हम अपने सहयोगी देशों को यह संदेश भेजते हैं किं हमें आकाश (Sky) की रक्षा करने की आवश्यकता है।

रूस अंतरराष्ट्रीय नियमों की कर रहा है अवहेलना

साथ ही उन्होंने कहा कि रूस अंतरराष्ट्रीय नियमों की अवहेलना कर रहा है। साक्षात्कार में हलुशेंको ने कहा कि रूस किसी भी तरह का अंतरराष्ट्रीय समझौतों या सम्मेलनों की परवाह नहीं करता है।

लोगों को बिजली की समस्या से करना पड़ा रहा सामना

यूक्रेन ने मंगलवार को नागरिकों से बिजली बचाने के लिए ओवन और वाशिंग मशीन जैसे घरेलू उपकरणों का उपयोग नहीं करने का आग्रह किया है। युद्ध शुरू होने के बाद से अपने ऊर्जा नेटवर्क पर सबसे बड़े रूसी हमले के बाद लाखों लोगों को ब्लैकआउट (बिजली जाने) का सामना करना पड़ा रहा है।

जेलेंस्की ने की G-7 देशों से एयर डिफेंस सिस्टम की मांग

वहीं, रूस को जवाब देने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने जी-7 के देशों से तत्काल एयर डिफेंस सिस्‍टम की मांग की है। इस पर जी-7 देशों ने यूक्रेन को सैन्य, वित्तीय, कानूनी व मानवीय सहायता देने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है।

बाइडन ने जाहिर की चिंता

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने सोमवार को यूक्रेन के शहरों पर रूस के मिसाइल हमलों की निंदा की। बाइडन ने कहा कि पुतिन अवैध युद्ध की पूर्ण क्रूरता का प्रदर्शन कर रहे हैं। बाइडन ने कहा कि इन हमलों में कई नागरिक मारे गए और घायल हुए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com