Friday , June 21 2024

इस सबसे अमीर बिजनेसमैन ने छोड़ी रूस की नागरिकता, जानें वजह

सिलिकॉन वैली के सबसे धनी रूसी यूरी मिलनर ने सोमवार को कहा कि उन्होंने अपनी रूसी नागरिकता छोड़ दी है। मिलनर ने नागरिकता छोड़ने की पूरी प्रक्रिया अगस्त में पूरी की। एक ट्वीट में मिलनर ने कहा कि उन्होंने और उनके परिवार ने 2014 में क्रीमिया के कब्जे के बाद रूस छोड़ दिया। जब रूस ने इस साल की शुरुआत में यूक्रेन पर हमला किया तो डीएसटी ग्लोबल ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध की निंदा की थी। आपको बता दें कि मिलनर डीएसटी ग्लोबल के मालिक हैं।

मिलनर का जन्म मास्को में हुआ था।  वह रूस से अपनी फर्म को दूर ले जाने के लिए सबसे प्रमुख तकनीकी नेता थे। मिलनर के रूस के साथ संबंधों ने सिलिकॉन वैली में कुछ घबराहट पैदा कर दी। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स का अनुमान है कि मिलनर की संपत्ति लगभग 3.5 अरब डॉलर है। डीएसटी ग्लोबल ने फेसबुक और ट्विटर सहित टेक जगत की कई दिग्गज कंपनियों में भारी निवेश किया है।

डीएसटी ग्लोबल ने 2011 से रूस से कोई पैसा नहीं लिया है। न ही मिलर की कंपनी ने रूस में कोई निवेश किया है। उन्होंने खुद मार्च में ब्लूमबर्ग को इसकी जानकारी दी थी। मार्च में ब्लूमबर्ग बिजनेसवीक के साथ एक साक्षात्कार में मिलनर ने कहा, “मैं इस तथ्य को नहीं बदल सकता कि मैं रूस में पैदा हुआ था। मैं इस तथ्य को भी नहीं बदल सकता कि हमारे पास कुछ रूसी फंड थे।”

कैलिफोर्निया के लॉस अल्टोस में मिलनर का एक घर है, जिसे उन्होंने 2011 में 100 मिलियन डॉलर में खरीदा था। उनके पास अमेरिका में O-1 वीजा है, जो कारोबारियों के बीच लोकप्रिय है। यह वीजा कुछ चुनिंदा लोगों के पास ही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com