Sunday , June 16 2024

उत्तराखंड- आसमान से बारिश आफत बनकर बरस रही, चार की हुई मौत

उत्तराखंड में आसमान से बारिश आफत बनकर बरस रही है। कुमाऊं भर में बीते चार दिनों से जारी बारिश जमकर कहर बरपा रही है। आफत की इस बारिश के दौरान सोमवार को धारचूला, बनबसा, कपकोट और अल्मोड़ा में हुए हादसों में 11 वर्षीय बालक समेत चार  लोगों की मौत हो गई। वहीं, कुमाऊं में दो नेशनल हाईवे समेत करीब 130 सड़कें बंद हो गईं।

अल्मोड़ा जिले के सल्ट क्षेत्र में एक मकान धराशायी होने से मलबे में दबने से 62 वर्षीय लक्ष्मण सिंह की मौत हो गई। उधर, बागेश्वर की कपकोट तहसील में बदियाकोट निवासी रमुली देवी (61) जंगल में बकरी चराने के दौरान गीली चट्टान से फिसलकर खाई में गिर गई। हादसे में रमूली की मौत हो गई।  

तीसरी घटना में पिथौरागढ़ जिले के धारचूला में बीते रोज चचेरे भाई की शादी में शामिल होने जा रहे दीवान सिंह (35) पुत्र कल्याण सिंह की पलेटा के पास पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से मौत हो गई। जबकि, चम्पावत में बनबसा स्थित भजनपुर के बनखेत में सोमवार शाम मानव (11) पुत्र जालंधर कश्यप साथियों के साथ रेल की पटरी के किनारे से जा रहा था।

इसी दौरान मानव का पैर फिसल गया। जिससे रेलवे लाइन के किनारे बने पानी से भरे गड्ढे में डूबने से उसने दम तोड़ दिया। बारिश के अलर्ट को लेकर पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है। संवदेनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात किया गया है, ताकि आपदा की स्थिति में तुरंत ही रेस्क्यू किया जा सके। 

आज भी छाए रहेंगे बादल हल्की बारिश की संभावना  
बीती रात हुई भारी बारिश का क्रम सोमवार सुबह तक चलता रहा। लेकिन, दिन में हल्की धूप निकलने से थोड़ा राहत जरूर मिली। पर शाम को फिर बादल बरसे। बंगाल की खाड़ी से उठे साइक्लोन के कम होने के साथ ही मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। सोमवार सुबह बारिश होने के साथ मौसम में नमी की मात्रा भी 84 प्रतिशत पहुंच गई।

इससे ठंड की दस्तक भी शुरू हो गई है। वहीं शहर के आसपास का अधिकतम तापमान 23 व न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पंत विवि मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने मंगलवार को भी हल्की से मध्यम बारिश होने और शाम तक आसमान साफ होने की संभावना जताई है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com