Sunday , June 16 2024

हाई ब्लड प्रेशर वाले भूल कर भी न खाए ये चीज़, वरना ..

आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर एक सामान्य समस्या बन चुका है और इसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। हालाँकि इसे दवाओं और कुछ चीजों के परहेज से कंट्रोल किया जा सकता है। जी दरअसल नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 माना जाता है, लेकिन 130/90 भी चिंताजनक नहीं है। जी हाँ और इससे ऊपर जाने पर ये सेहत पर बुरा असर डालता है। इसको ही हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। आप सभी को बता दें, हाई बीपी का अगर वक्त पर इलाज न कराया जाए तो यह हार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है। इस वजह से इसके मरीजों को कई चीजों से परहेज करना जरूरी है। आज हम उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे परहेज करना चाहिए।

कैफीन- हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह जरूरी है कि वह कैफीन से दूर रहें। जी हाँ और उनके लिए कॉफी और सोडा जैसे ड्रिंक नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। इसके अलावा चाय से भी परहेज करें तो बेहतर होगा।

मसाले- ज्यादा स्पाइसी फूड हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जी हाँ और खाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले ब्लड प्रेशर की समस्या को और बढ़ा सकते हैं।

शुगर- हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को शुगर या मीठी चीजों से भी दूरी बनानी चाहिए। जी दरअसल ज्यादा शुगर खाने से मोटापा बढ़ सकता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदेह है।

नमक- ज्यादा नमक हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जहर है। जी दरअसल नमक का ज्यादा सेवन उच्च रक्तचाप और हार्ट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है।

अचार- जी दरअसल नमक डालने से अचार लंबे समय तक चलता है और नमक वाली सरंक्षित चीजों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए परेशानी का कारण हो सकता है। इसी लिस्ट में अचार भी शामिल है।

पैकेट फूड- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज पैक फूड्स से दूर रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com