Saturday , May 25 2024

अगर आप भी मूंगफली खाते है तो जानिए शरीर पर क्या असर पड़ता

मूंगफली में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए मूंगफली को गरीबों का बादाम कहा जाता है क्योंकि इसे खाना बादाम जितना फायदेमंद होता है. मूंगफली में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर और फैटी एसिड के गुण मौजूद होते हैं. इसे खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं, लेकिन ये कुछ लोगों की सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है. 

थायराइड में नुकसानदायक

अगर आपको हाइपोथायराइड है, तो मूंगफली आपको नुकसान पहुंचा सकती है. मूंगफली खाने से टीएसएच -का लेवल बढ़ता है, जो हायपोथायराइड को बढ़ाता है. ज्यादा मूंगफली खाना नुकसानदायक हो सकता है लेकिन कम मात्रा में मूंगफली का सेवन किया जा सकता है. 

लिवर की परेशानी बढ़ाए

लिवर की समस्या है तो मूंगफली खाने से आपको बचना चाहिए. मूंगफली में मौजूद तत्व लिवर की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं और इसे खाने से लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है. ज्यादा मूंगफली खाने से पाचन तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है और अपच की परेशानी हो सकती है. 

एलर्जी में रहें दूर

कुछ लोगों को कुछ विशेष तरह के खाने से एलर्जी होती है. कई लोगों को मूंगफली खाने से एलर्जी होती है. मूंगफली से एलर्जी वालों को सांस लेने में दिक्कत और स्किन में खुजली जैसी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में एलर्जी वालों को मूंगफली खाने से बचना चाहिए.

वजन बढ़ाता है

मूंगफली पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे खाना हेल्दी तो होता है, लेकिन इसमें मौजूद फैट वजन बढ़ा सकता है. अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट कर रहे हैं तो मूंगफली खाने से बचें. स्प्राउट्स के साथ मिलाकर कम मात्रा में बादाम का सेवन कर सकते हैं.

मूंगफली के फायदे

– मूंगफली खाना हार्ट के लिए फायदेमंद है. मूंगफली में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसे खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है और बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी आती है.

– मूंगफली में ऑलिव ऑइल की तरह गुड फैट होता है, ये सूजन को कम करने का काम करता है.

– इसमें मैंग्निशियम मौजूद होता है, जो इंसुलिन के स्त्रावण को कंट्रोल करने का काम करता है. मूंगफली डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com