Friday , January 27 2023

टूटते-झड़ते बालों के लिए लगाए ये ऑयल

टूटते-झड़ते और रूखे-बेजान बालों का एकमात्र उपाय है कोकोनट ऑयल हेयर मास्क। यहां हैं 3 कोकोनट ऑयल हेयर मास्क, जो आपके बालों को मुलायम और चमकदार बना देंगे। तो चलिए जानते हैं इस बारें में।

नारियल तेल पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। शरीर पर नारियल तेल की मालिश के साथ-साथ शरीर को डिटॉक्स करने में ऑयल पुलिंग के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल होता आया है। सिर पर नारियल तेल की मालिश सबसे प्राचीन प्राकृतिक पद्धतियों में से एक है। मेरी मम्मी आज भी सिर और बालों पर नियमित नारियल तेल से चंपी करने की सलाह देती है। आयुर्वेद में भी स्कैल्प और बालों को संपूर्ण पोषण देने के लिए नारियल तेल से चंपी की जाती है। मम्मी नारियल तेल से चंपी करने के साथ-साथ कोकोनट ऑयल हेयर मास्क लगाने की भी सलाह देती है।

आयुर्वेद में भी स्कैल्प और बालों को संपूर्ण पोषण देने के लिए नारियल तेल से चंपी की जाती है। मम्मी नारियल तेल से चंपी करने के साथ-साथ कोकोनट ऑयल हेयर मास्क लगाने की भी सलाह देती है। तो कोकोनट ऑयल हेयर मास्क कैसे तैयार किया जाता है और यह बालों को कैसे फायदा पहुंचाता है, आइए जानते हैं।  

जानिए नारियल तेल में मौजूद पोषक तत्व

असल में नारियल तेल एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों वाला होता है। इसमें मौजूद लॉरिक एसिड बालों को मुलायम बनाकर उन्हें झड़ने से बचाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प पर सीबम के जमाव से छुटकारा दिलाते हैं। यदि आप बालों की नियमित रूप से नारियल तेल से मालिश करती हैं, तो इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट आपके बाल कभी-भी डैमेज नहीं हो सकते हैं।

बालों को डबल फायदा देता है कोकोनट ऑयल हेयर मास्क 

नारियल तेल बालों को नमी और पोषण देता है। यह प्रोटीन लॉस से बचाता है। यदि आपके बाल रूखे-बेजान और टूटते-झड़ते हैं, तो नारियल तेल में मौजूद पोषक तत्व इन सभी समस्याओं से आपको राहत दिला सकते हैं। इससे आपके बाल चमकदार बनते हैं। 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com