Friday , July 12 2024

बिहार के लोगों के लिए खुसखबरी, आरम्भ होगी यह योजना

पटना: बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार सीएम जन आरोग्य योजना आरम्भ करने जा रही है। उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने इसकी घोषणा की। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना से वंचित करोड़ों व्यक्तियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित किया जाएगा। प्रदेश सरकार प्रत्येक गरीब एवं जरूरतमंद को फ्री उपचार की सुविधा देना चाहती है। इसलिए जन आरोग्य योजना से प्रदेश सरकार उन्हें हेल्थ कवर देगी।

आयुष्मान भारत योजना के 4 वर्ष पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में तेजस्वी यादव ने कहा कि अभी 3.50 करोड़ लोग इस योजना से छूटे हुए हैं। इन्हें प्रदेश सरकार अपनी योजना में सम्मिलित करेगी। इस वक़्त तकरीबन 5 करोड़ लोग आयुष्मान भारत योजना से जुड़े हुए हैं। इन्हें ही फ्री उपचार की सुविधा प्राप्त हो रही है। किन्तु बड़े आँकड़े में निर्धन लोग इससे वंचित हैं। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग अंतिम पायदान पर खड़े लोगों तक हर हाल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए संकल्पित है। इसीलिए हम हर जरूरतमंद व्यक्ति को फ्री उपचार की सुविधा देना चाहते हैं। हमारा लक्ष्य है कि इस योजना से कोई छूटे नहीं। स्वास्थ्य विभाग यही टारगेट लेकर काम कर रहा है। जल्द ही नई स्कीम के माध्यम से हर वंचितों को फ्री उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

तेजस्वी ने कहा कि हमने चिकित्सालयों की स्थिति बेहतर बनाने, लोगों को दवाइयां उपलब्ध कराने और सफाई के पुख्ता प्रबंध करने संबंधी निर्देश विभाग को दिया है। इन सभी योजनाओं को लेकर हमने अपनी टीम को 60 दिनों का टारगेट दिया है। यही नहीं अफसरों से स्पष्ट कहा है कि इन सबकी नियमित मॉनिटरिंग होनी चाहिए। ऐसा न हो कि कोई शख्स हमारे चिकित्सालय उपचार के लिए आए किन्तु और बीमार हो जाए। विभाग में हर कोई गड़बड़ नहीं, मगर कुछ लोग तो गड़बड़ हैं ही। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि योजना के लाभार्थियों तक हमें कम से कम वक़्त में पहुंचने का लक्ष्य लेकर चलना है। कार्ड बनाने की रफ़्तार भी बढ़ानी होगी। कोरोना की वजह से काम प्रभावित हुआ है, किन्तु अब सबकुछ पटरी पर लौट रहा है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com