Thursday , April 18 2024

देश में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए इस देश ने इन ऐप्स को किया बैन

जानकारियों को फ़ैलाने के लिए जिन ऐप्स का ज्यादा यूज हो रहा है उसमें इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, ट्विटर जैसे कई एप्लिकेशन हैं। देश में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए ईरान ने इन ऐप्स को बैन कर दिया है:

इस इंटरनेट का उपयोग बहुत ज्यादा हो रहा है, यही वजह है की अब किसी भी तरीके की जानकारी दुनियाभर में फैलाना बहुत आसान हो गया है। जानकारियों को फ़ैलाने के लिए जिन ऐप्स का बहुत ज्यादा यूज हो रहा है उसमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे की इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, ट्विटर जैसे कई एप्लिकेशन हैं। ऐसे में देश में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए कई बार सरकार इंटरनेट के उपयोग पर अंकुश लगाने का निर्णय लेती है। कुछ ऐसा ही ईरान में हुआ है। 

नैतिकता पुलिस हिरासत में एक युवती की मौत के ऊपर हो रहे विरोध प्रदर्शन के बाद ईरान ने WhatsApp और Instagram को बैन कर दिया है और इंटरनेट एक्सेस पर कठोर प्रतिबंध लगा दिया।

एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार सरकारी अधिकारियों के एक निर्णय के अनुसार, बुधवार शाम से ईरान में इंस्टाग्राम का उपयोग करना संभव नहीं है और व्हाट्सऐप तक पहुंच भी बाधित है। बता दें कि हाल के वर्षों में फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, यूट्यूब और टिकटॉक सहित कई अन्य प्लेटफार्मों को ईरान बैन कर चूका है, इन सब के बैन होने के बाद ईरान में व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम का सबसे अधिक उपयोग किया जा रहा था।

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने ट्वीट किया कि ईरान में लोगों को ऑनलाइन ऐप और सेवाओं से काटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि ईरानी अपने प्रियजनों के करीब रहने, समय पर और महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंचने और बाकी दुनिया से जुड़े रहने के लिए इंस्टाग्राम जैसे ऐप का उपयोग करते हैं। हमें उम्मीद है कि उनके ऑनलाइन होने का अधिकार जल्दी से बहाल हो जाएगा।

एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ईरान में इंटरनेट का उपयोग सरकारी फिल्टर द्वारा बहुत अधिक प्रतिबंधित है और केवल वीपीएन वाले लोग ही विदेशी वेबसाइटों से बिना सेंसर वाले कंटेंट का

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com