Friday , January 27 2023

भारी बारिश और भीषण बाढ़ की चपेट में है  पाकिस्‍तान, पढ़े पूरी खबर

पाकिस्‍तान इस वक्‍त भारी बारिश और भीषण बाढ़ की चपेट में है। पाकिस्तान में आई भीषण बाढ़ के चलते अब महामारियां फैलने लगी हैं। सिंध के स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में एक ही दिन में 90,000 से अधिक लोगों का इलाज पानी से होने वाली बीमारियों के लिए किया गया है।

पाकिस्तान में शुक्रवार को आई विनाशकारी बाढ़ के परिणामस्वरूप सिंध में हजारों विस्थापित नागरिकों का संक्रामक और जलजनित रोगों का इलाज किया गया।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में, सिंध महानिदेशालय स्वास्थ्य सेवा ने कहा कि 15 सितंबर (गुरुवार) को 92,797 नागरिकों का इलाज किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डेंगू के 28 मामलों के साथ गुरुवार को डायरिया के 17,977 मामले और त्वचा रोग के 20,064 मामले सामने आए। बाढ़ क्षेत्र में स्थापित फील्ड और मोबाइल अस्पतालों में 1 जुलाई से अब तक कुल 23 लाख मरीजों का इलाज किया जा चुका है।

इसके अलावा, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने कहा कि 24 घंटों में 22 बाढ़ से संबंधित मौतें हुई हैं। 14 जून से अब तक 1,508 लोगों की मौत हो चुकी है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, एनडीएमए ने अपनी दैनिक स्थिति रिपोर्ट में यह भी कहा कि 24 घंटों में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में नौ लोग घायल हुए हैं, जिससे कुल 12,758 लोग घायल हुए हैं।

पाकिस्तान में आई विनाशकारी बाढ़ ने घरों, वाहनों, फसलों और पशुओं को 30 अरब अमेरिकी डॉलर की क्षति का अनुमान लगाया है।

सरकार और संयुक्त राष्ट्र ने रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के तापमान के मद्देनजर बढ़ते पानी के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण पाकिस्तान को जिस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, उसका सामना कोई और देश भी कर सकता है।

भुट्टो के अनुसार, जो बड़े देश अमीर हो गए हैं, उन्हें जलवायु परिवर्तन की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। बिलावल भुट्टो के मुताबिक, पाकिस्तान में भारी बारिश ने सिंध में 100 किलोमीटर चौड़ी झील बना दी है, जिससे आबादी वाले इलाके प्रभावित हुए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com