Friday , January 27 2023

भारतीय तटरक्षक बल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर दी यह खास सौगात

Indian Coast Guard: पीएम मोदी को उनके जन्मदिन के अवसर पर देशभर में लोगों ने तरह-तरह से अपनी भावनाएं व्यक्त कीं. वहीं भारतीय तटरक्षक बल ने उन्हें अपनी तरफ से खास सौगात दी है.

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर भारतीय तटरक्षक बल ने अंडमान निकोबार से स्वच्छता की खास सौगात दी है. संयोग ऐसा कि शनिवार को जब पूरा देश पीएम मोदी का जन्मदिन मना रहा था तब भारतीय तटरक्षक बल अंडमान निकोबार में विश्व-प्रसिद्ध हैवलॉक आईलैंड में इंटरनेशनल कोस्टल क्लीन-अप डे मना रहा था.

पीएम के जन्मदिन पर इंडियन कोस्टगार्ड ने हैवलॉक आईलैंड के बीच की सफाई कर पीएम को स्वच्छता की सौंगात भेंट की है, क्योंकि पीएम मोदी ने ही स्वच्छ भारत अभियान की  शुरुआत की थी और तटरक्षक बल को ‘स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर’ का नारा दिया था. भारतीय तट रक्षक बल ने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने और समुद्री जीव जंतुओं का जीवन बचाने के लिए जिस मुहिम को पूरा कर पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर जो उपहार दिया है, इसे जानकर हर कोई उनकी तारीफ करेगा. 

तटरक्षक बल ने दिया पीएम मोदी को जन्मदिन का खास उपहार

स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर अभियान के दौरान हैवलॉक आईलैंड में इंडियन कोस्टगार्ड के आईजी भीष्म शर्मा ने एबीपी न्यूज‌ से खास बातचीत में बताया कि समंदर से तटों पर बड़ी मात्रा में प्लास्टिक और कचरा आ जाता है जो मरीन लाइफ यानि समुद्री जीव जंतुओं के लिए बेहद खतरनाक होता है. ऐसे में कोस्टगार्ड समुद्री तटों की सुरक्षा के साथ साथ स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी भी निभाता है. देश की समुद्री सीमाओं और तटों को स्वच्छ बना रखने के लिए इंडियन कोस्टगार्ड देश की लीड एजेंसी है.

तेज बारिश में भी निभाया फर्ज

शनिवार को हैवलॉक में जबरदस्त बारिश हो रही थी, लेकिन स्वच्छता अभियान में कोई कमी नहीं आई और तटरक्षकों के साथ साथ बड़ी संख्या में स्थानीय प्रशासन और स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी सफाई अभियान में हिस्सा लिया. इस मौके पर सभी ने पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी और उनके स्वच्छ अभियान को आगे बढ़ाने में योगदान देने का प्रण लिया.

एशिया का सबसे खूबसूरत समुद्री तट है हैवलॉक

2018 में पीएम मोदी ने‌ हैवलॉक आईलैंड को‌नेताजी सुभाष चंद्र बोस को समर्पित करते हुए इसका नाम ‘स्वराज द्वीप’ कर दिया था. टाइम मैजगीन ने हैवलॉक को एशिया के सबसे खूबसूरत बीच का खिताब दिया है. यही वजह है कि बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक इस खूबसूरत बीच को देखने के लिए पहुंचते हैं. शनिवार को राधानगर बीच पर एबीपी न्यूज की टीम को एक जर्मन पर्यटक, सोनिया भी मिली जिसका जन्मदिन भी 17 सितंबर होता है. पीएम मोदी से जन्मदिन साझा करने पर वे बेहद प्रसन्न हुईं.

17 सितंबर को विश्व तटीय स्वच्छता दिवस मनाया जाता है

वैसे तो भारतीय तटरक्षक बल हर साल इंटरनेशनल कोस्टल क्लीन-अप डे मनाता रहा है,  लेकिन इस साल यह बेहद खास था. क्योंकि एक तरफ देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है तो दूसरी तरफ इसी दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन था, ऐसे में भारतीय तट रक्षक बल ने अर्थ साइसेंस मंत्रालय के साथ मिलकर देशभर के 75 समुद्री तट और बीच स्वच्छता के लिए चुने थे. 5 जुलाई से तटीय स्वच्छता अभियान की शुरूआत की गई और 75 दिनों तक चलने के बाद शनिवार को कोस्टल क्लीन अप डे का अभियान समाप्त हो गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com