Monday , June 5 2023

गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स

Gautam Adani Networth: गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उन्होंने अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को पछाड़ कर यह तमगा अपने नाम किया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, यह फेरबदल पिछले 24 घंटों में हुआ है। इस वक्त बेजोस और अडानी की संपत्ति लगभग बराबर है। दरअसल, अडानी की संपत्ति पिछले एक दिन में 2.12 अरब डाॅलर घटा है तो जेफ बेजोस की संपत्ति 2.74 अरब डाॅलर घटी है। अब  इन दोनों अरबपतियों की संपत्ति 147 अरब डाॅलर है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स लिस्ट में अडानी दूसरे नंबर पर और बेजोस तीसरे नंबर पर आ गए हैं। आपको बता दें कि फोर्ब्स बिलियनेयर्स इंडेक्स में गौतम अडानी तीसरे पायदान पर आ गए हैं। कल दूसरे नंबर पर थे।

एलन मस्क हैं दुनिया के नंबर वन अमीर
इस लिस्ट में एलन मस्क 264 अरब डाॅलर की संपत्ति के साथ नंबर वन पर हैं। गौतम अडानी अभी नंबर वन से काफी पिछे हैं। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर 138 अरब डाॅलर संपत्ति के साथ  Bernard Arnault हैं। पांचवे नंबर पर बिल गेट्स हैं जिनकी संपत्ति 112 अरब डाॅल की है। 6 नंबर पर  Warren Buffet हैं। 7 नंबर पर  Larry Page, 8 वें नंबर पर  Sergey Brin, 9 वें नंबर पर  Larry Ellison और 10 वें नंबर पर मुकेश अंबानी हैं। अंबानी की संपत्ति 88.7 अरब डाॅलर है। 

कॉलेज ड्रापआउट हैं अडानी
कॉलेज छोड़ने से लेकर अपना हीरा कारोबार शुरू करने तक अडानी एंटरप्राइज के मालिक गौतम अडानी का सफर सभी के लिए एक प्रेरणा है। 137 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ एक आम आदमी से एक बिजनेस टाइकून तक की उनकी यात्रा बेहद रोमांचक और प्रेरणादायक है।  उनकी संपत्ति सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। अडानी के पास पोर्ट से लेकर एनर्जी, हरित ऊर्जा और अन्य उद्योगों में महत्वपूर्ण उपस्थिति है।

कहां से आ रहा है अडानी के पास इतना पैसा
अडानी की दौलत का बड़ा हिस्सा अडानी समूह के पास सार्वजनिक हिस्सेदारी से प्राप्त होता है, जिससे उन्होंने इसकी स्थापना की थी। मार्च 2022 स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी पावर और अडानी ट्रांसमिशन में उनके पास 75% हिस्सेदारी है। वह अडानी टोटल गैस का लगभग 37%, अडानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र का 65% और अडानी ग्रीन एनर्जी का 61% मालिक हैं। ये सभी कंपनियां सार्वजनिक रूप से कारोबार करती हैं और अहमदाबाद में स्थित हैं।

दिल्ली में ₹400 करोड़ का घर
2020 में गौतम अडानी ने लुटियंस दिल्ली में एक ₹400 करोड़ की हवेली खरीदी। 3.4 एकड़ भूमि में फैली इस संपत्ति को समूह द्वारा सबसे महंगी बोली में से एक माना जाता है। गौतम अडानी को ₹265 करोड़ का एडवांस भुगतान करना पड़ा था और बाकी के ₹135 करोड़ वैधानिक खर्च के रूप में शामिल हैं। इससे संपत्ति का मूल्य ₹400 करोड़ हो गया। इस हवेली के अलावा, अडानी का गुड़गांव में एक बंगला भी है। इतना ही नहीं अहमदाबाद में उनका एक घर ‘हवेली’ भी है। यह वह जगह है जहां अडानी ज्यादातर समय रहते हैं। यह अहमदाबाद की एक पॉश कॉलोनी में स्थित है। हवेली के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है क्योंकि गौतम अडानी अपनी संपत्ति और निजी संपत्ति पर गोपनीयता बनाए रखना पसंद करते हैं। हवेली को चारों ओर बड़े पेड़ों से सजाया गया है। यह खुले सुंदर प्रांगणों से भी घिरा हुआ है। इस घर में गौतम अडानी अपनी पत्नी प्रीति अडानी, बेटे करण और जीत अडानी और बहू के साथ रहते हैं। 

प्राइवेट जेट और हेलीकॉप्टर
अडानी के पास लग्जरी प्राइवेट जेट्स से लेकर कारों और हेलीकॉप्टर तक है जिनकी लंबी लिस्ट हैं। अडानी ज्यादातर अपने प्राइवेट  जेट में ही ट्रैवल करते हैं। इसमें बॉम्बार्डियर, एक बीचक्राफ्ट और एक हॉकर शामिल हैं। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, उनके सबसे सस्ते प्राइवेट जेट की कीमत भारत में लगभग ₹15.2 करोड़ है। तीन आलीशान जेट विमानों के अलावा, अडानी एंटरप्राइज के मालिक के पास अपनी छोटी यात्राओं के लिए तीन हेलीकॉप्टर भी रखें हैं। उन्हें अपने अगस्ता वेस्टलैंड AW139 हेलीकॉप्टर में सबसे ज्यादा देखा जाता है। उनके अन्य दो हेलीकॉप्टरों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

सुपर लग्जरी कारों का कलेक्शन
हेलीकॉप्टर और जेट के बाद नंबर आता है अडानी के लग्जरी कारों की, जिसकी सूची काफी लंबी है। ₹3.5 करोड़ की रेड फेरारी और एक शानदार बीएमडब्ल्यू 7 (लगभग ₹1-3 करोड़ की लागत) उनकी दो सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से देखी जाने वाली कारें हैं।

17 शिप के मालिक
लगभग हर क्षेत्र में अपनी विशाल उपस्थिति के कारण, अडानी एंटरप्राइज के पास ईंधन और अन्य सामग्रियों के परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए लगभग 17 जहाज हैं। लेकिन लोगों की दिलचस्पी यह हो सकती है कि 2018 में गौतम अडानी ने अपने दो नए खरीदे गए जहाजों का नाम अपनी भतीजी के नाम पर रखा। दो जहाजों, एम/डब्ल्यू वंशी और एम/डब्ल्यू राही का निर्माण दक्षिण कोरिया के हांजिन हेवी इंडस्ट्रीज एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन द्वारा किया गया था। बता दें कि ऐसे जहाजों को खरीदने से कंपनी को अपने लॉजिस्टिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में मदद मिलती है।

एयरपोर्ट्स 
गौतम अडानी भारत के कुछ महत्वपूर्ण हवाई अड्डों के मालिक  भी  हैं। गौतम अडानी भारत में कुल सात हवाई अड्डों के मालिक हैं, जिसे सरकार ने प्राइवेट कंपनियों को लीज पर दिया हुआ है। अडानी एंटरप्राइज लिमिटेड की मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु हवाई अड्डों में हिस्सेदारी है। 


पोर्ट्स
अडानी पोर्ट्स एंड लॉजिस्टिक्स के मुताबिक, कंपनी के पास पूरे भारत में कुल 13 पोर्ट हैं। इससे इसकी पोर्ट ऑपरेटिंग कंपनी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ Ltd.), भारत की सबसे बड़ी निजी पोर्ट ऑपरेटिंग कंपनी है। इतना ही नहीं, कंपनी के पास एबोट प्वाइंट टर्मिनल पोर्ट भी है, जिसे 2011 में क्वींसलैंड सरकार से 99 साल की लीज पर हासिल किया गया था।

ग्रीन एनर्जी
अडानी अपने विभिन्न उपक्रमों के साथ रिन्यूएबल एनर्जी का एक प्रमुख उत्पादक बनने का लक्ष्य लेकर चल रही है। अब तक, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड को भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय कंपनियों में से एक होने का दर्जा प्राप्त है। फिलहाल इसके पास 20,434 मेगावाट का प्रोजेक्ट पोर्टफोलियो है। 

गैस
अब तक अडानी की प्रमुख संपत्तियों और कंपनियों ने भारत को ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के कंपनी के उद्देश्य के बारे में एक विचार दिया होगा। वेलस्पन एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ इसका संयुक्त उद्यम भारत में प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज और विकास के लिए काम कर रहा है। 2021 में, कंपनी ने मुंबई तट के पास प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज करने का दावा किया। 714.6 वर्ग किलोमीटर चौड़ा ब्लॉक मुंबई अपतटीय बेसिन के ताप्ती-दमन सेक्टर में स्थित है।

फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट
यह कंपनी की एक महत्वपूर्ण संपत्ति नहीं हो सकती है, लेकिन फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट में अडानी की उपस्थिति को बढ़ाने की क्षमता रखती है। अडानी ग्रुप की अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट बी में अपना पहला निवेश मई 2022 में संयुक्त अरब अमीरात के प्रमुख टी20 लीग में एक फ्रैंचाइज़ी के स्वामित्व और संचालन के अधिकार प्राप्त करने के लिए किया था। दो महीने के बाद, कंपनी ने गुजरात जायंट्स, एक लीजेंड्स लीग क्रिकेट टीम का अधिग्रहण करके अपना दू

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com