Saturday , February 4 2023

यूपी के रामपुर जिले में जल्द ही 151 नई औद्योगिक इकाइयां लगेंगी

रोजगारी का दंश झेल रहा अपना रामपुर आने वाले दिनों में इस दाग को धो डालेगा। रामपुर औद्योगिक क्रांति की ओर अग्रसर हो चुका है। जल्द ही यहां 151 नई औद्योगिक इकाइयां लगेंगी। इनमें 605 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इससे रामपुर में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 55 हजार लोगों के लिए रोजगार सृजन हो सकेगा।

रामपुर जिले में भी औद्योगिक वातावरण तैयार होने लगा है, जिससे अब यहां रोजगार की गंगा बहेगी। जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र पर इस संबंध में पंचवर्षीय योजना के तहत लंबी फेहरिस्त तैयार होने लगी है। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जनपद में निवेश को बढ़ावा देने का काम शुरू हो चुका है। इसके दृष्टिगत जिले में डिस्ट्रिक्ट इन्वेस्टमेंट प्लान और डिस्ट्रिक्ट ग्रोथ प्लान बनाया जा रहा है, जिसमें 151 औद्योगिक इकाइयां लगाने की तैयारी है। इनमें 605 करोड़ रुपये के लगभग निवेश होगा।

रामपुर आगमन पर सीएम ने दिए थे निर्देश

बीते चार सितंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ रामपुर आए थे। इस दौरान उन्होंने जहां एक ओर उद्यमियों के साथ मीटिंग की थी, वहीं अधिकारियों के साथ भी बैठक कर रामपुर को औद्योगिक विकास के पथ पर आगे बढ़ाने के निर्देश दिए थे।

तीन साल में हुआ 540 करोड़ का निवेश

मुख्यमंत्री ने रामपुर में मंच से कहा था कि रामपुर को पहले मिनी कानपुर कहते थे, यहां इतनी औद्योगिक इकाइयां थीं। सरकार रामपुर का फिर से औद्योगिक विकास करना चाहती है, इस दिशा में काम कर रहे हैं। यही वजह है कि बीते तीन साल में रामपुर में 540 करोड़ का निवेश हुआ है।

रामपुर में होगी डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्रीज समिट

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने बताया कि नये उद्यमियों को जनपद में अपनी औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए और अधिक अनुकूल तथा सरल तरीके से सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने में मदद की जाएगी। जिले में उद्यम इकाइयों की स्थापना और उद्यमियों के लिए और अधिक अनुकूल माहौल के साथ ही अन्य जनपदों तथा अन्य राज्यों के उद्यमियों को यहां के स्थानीय छोटे-बड़े उद्योगों से जोड़ने के लिए डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्री सम्मिट का आयोजन होगा। इसमें बड़े औद्योगिक समूहों के प्रतिनिधियों और उद्यमियों को आमंत्रित किया जाएगा।

जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र रामपुर के सहायक आयुक्त उद्योग बलराज सिंह ने बताया कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम क्षेत्र में लगभग 151 इकाइयां स्थापित होने की संभावना है। इसमें 605 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनायें शामिल की गई हैं। रामपुर के औद्योगिक विकास के लिए खाका तैयार कर लिया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com