Thursday , April 18 2024

इन घरेलू नुस्खे से चमकाइये पीतल के बर्तन और मूर्तियां

घर में रखी पीतल की मूर्तियां और बर्तन अक्सर काले पड़ जाते हैं। ऐसे में कुछ खास तरीकों से आप इन्हें साफ कर सकते हैं। जी हाँ, हालाँकि आप यह ध्यान रखें कि इन्हें आम वॉशिंग पाउडर और डिश वॉश लिक्विड से साफ न करें। जी हाँ और अगर आप इन चीजों से पीतल को साफ करते हैं, तो इनका रंग धीमा पड़ने लगता, ये अपनी चमक खो देती हैं और साफ भी नजर नहीं आतीं। आज हम कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

नींबू के साथ बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा और नींबू से भी पीतल की मूर्तियों को साफ कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के रस में बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर इस पेस्ट को कपड़े से मूर्तियों पर लगाएं। अब इसे कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें और इसके बाद मूर्ति को गर्म पानी से धो लें। 

विनेगर- इसके लिए सबसे पहले विनेगर को पीतल की चीजों पर लगाएं और इसके बाद इन पर नमक रगड़कर स्क्रब से साफ करें। अब इसे गर्म पानी से धो लें।

नींबू और नमक- नींबू के रस में एक चम्मच नमक मिलाएं और इस मिश्रण को पीतल के बर्तनों और मूर्तियों पर रगड़ें। उसके बाद इन्हें गर्म पानी से धो लें​। इस आसान तरीके से बर्तन और मूर्तियां नई जैसी चमक उठेंगी।

इमली- इमली को करीब 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें और इसके बाद पल्प को पीतल की मूर्तियों या बर्तनों में अच्छे से रगड़ें। जी हाँ और इसके बाद स्क्रब से इसे साफ कर लें और फिर पानी से धो लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com