Saturday , April 20 2024

बड़े काम की चीज़ है सरसों का तेल, फायदे जानकार होकर जायेंगे हैरान

जिस सरसों के तेल का इस्तेमाल आप खाने में करते हैं, क्या आप जानते हैं कि वो नींद ना लगने की समस्या और तनाव में राहत देता है.

हम सब जानते हैं कि सरसों का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. सरसों के तेल का इस्तेमाल हम कई तरह से करते हैं. शुद्ध सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-3, 6 काफी मात्रा में पाया जाता है. सरसों के तेल से शरीर पर मालिश करने से शरीर को काफी फायदा मिलता है. छोटे बच्चों की सरसों के तेल से मालिश करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. बड़े बुजुर्गों के जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल से मालिश करने पर आराम मिलता है. सरसों का तेल स्किन के रूखेपन को दूर करता है. सिर में इससे मालिश करने पर सिर दर्द में राहत मिलता है. इसके साथ ही बालों को भी यह मजूबती देता है. इसके सिवा भी सरसों का तेल बहुत सी समस्याओं में शरीर को फायदा पहुंचाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सरसों के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो हल्की चोट के लिए दवा का काम करता है. 

नींद ना लगने की समस्या से दिलाता है निजात

कुछ लोगों को रात में नींद ठीक से नहीं आती है. अगर आपको नींद ना लगने की समस्या है तो सरसों का तेल आपको इस समस्या से राहत दे सकता है. आपको बस इतना करना है कि सोने से पहले सरसों के तेल से पैरों के तलवों में 10- 15 मिनट मालिश करें. इससे थकान दूर हो जाएगी और नींद ना लगने की समस्या से छुटकारा मिलेगा. कुछ दिन ऐसा करने के बाद आपको रातों में अच्छी नींद आएगी.

चिंता और तनाव को दूर करेगा सरसों का तेल

आजकल लोगों में तनाव, चिंता और अवसाद जैसी समस्याएं आम हो गई है और इसकी असली वजह उनके लाइफस्टाइल का गड़बड़ होना है. अपने लाइफस्टाइल को सही करके ऐसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है इसके साथ ही सरसों का तेल  पैर के तलवों पर रगड़कर कर रोज मालिश करें, ऐसा करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे.

ब्लड सर्कुलेशन को बनाता है बेहतर

सरसों के तेल से शरीर में मालिश करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने से शरीर के सभी अंगों तक पोषक तत्व पहुंचते हैं और ब्लड फ्लो भी अच्छा रहता है. इसके साथ ही ये नसों के ब्लॉकेज को खोलने में मदद करता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com