Tuesday , May 21 2024

नेपाल में भारी बारिश के चलते भूस्खलन की घटना आई सामने

नेपाल में लगातार दो दिनों से लोग आफत भरी बारिश का सामना कर रहे हैं। बारिश इतनी ज्यादा है कि शनिवार तड़के दारचुला जिले में भूस्खलन की घटना भी सामने आई है, जिससे 2 की मौत भी हो गई है। इसके चलते 11 लोग लापता बताए जा रहे हैं। बता दें कि इस बारिश के चलते कई जिलों में फसल भी खराब हो रही है।

नेपाल में भारी बारिश के कारण जमीन धंसने से गुरुवार को कई मकान ढह गए. अलग-अलग हादसों में 13 महिलाओं सहित कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई. 20 से अधिक लोग लापता हैं.

नेपाल के गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, काठमांडू से 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नेपाल के चर्चित पर्यटन स्थल पोखरा के पास कास्की जिले में 23 लोग मारे गए और लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ में कई मकान ढह गए. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता लक्ष्मी ढाकल ने बताया कि मरने वालों में 11 महिलाएं शामिल हैं. लुम्ले में भूस्खलन की एक अलग घटना में 20 अन्य लोग लापता बताए जा रहे हैं. इसी तरह से जिले के भदौरे गांव में हुए भूस्खलन में दो महिलाओं सहित पांच व्यक्ति मारे गए. दूसरी जगह हुए भूस्खलनों के कारण पांच अन्य की मौत हुई है. अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन के कारण पोखरा-बागलुंग राजमार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है. राहत कार्यों के लिए नेपाली सेना और नेपाल पुलिस को प्रभावित जगहों पर तैनात किया गया है. नेपाल सेना मुख्यालय ने भी बचाव अभियान में मदद के लिए घटना स्थलों के लिए एक हेलीकॉप्टर भेजा है.

पुलिस ने बताया कि पश्चिमी काठमांडू से 350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित म्याग्दी जिले के मुना और मुदुनी गांव में भूस्खलन की अलग अलग घटनाओं में एक बच्चे और एक वयस्क की मौत हो गई और पांच अन्य लापता हैं. गौरतलब है कि नेपाल में मॉनसून के दौरान बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं के चलते हर साल कई लोग मारे जाते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com